Sports

स्पोर्ट्स डेस्क (नीलकंठ) : रोहित शर्मा की नाबाद 122 रनों की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर विजयी आगाज किया है। इसी के साथ ही दक्षिण अफ्रीका वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में अपना तीसरा मैच हार गया है। ऐसे मे एक बार फिर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने मैच के दौरान भारतीय सेना के सम्मान में खास ( निशानी/ चिन्ह)  को पहना, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।  

PunjabKesari
दरअसल, हुआ ऐसा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम के अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी हमेशा की तरह विकेटकीपिंग करने उतरे। इसी दौरान उनके ग्लव्स पर बने निशान पर सोशल मीडिया के कई यूजर्स की नजर पड़ी और देखते-देखते ही धोनी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने लगीं। 

क्या है ये निशानी? 
PunjabKesari
भारतीय सेना की एक स्पेशल फोर्सेज की टीम होती है जो आतंकियों से लड़ने और आतंकियों के इलाके में घुसकर उन्हें मारने में दक्ष होती है। मुश्किल ट्रेनिंग और पैराशूट से कूदकर  दुश्मन के इलाके में घुसकर दुश्मन को मारने में महारत हासिल करने वाले इन सैनिकों को पैरा कमांडो कहा जाता है। इन्हीं पैरा कमांडो को एक खास तरह की निशानी/चिन्ह दी जाती है जिसे बलिदान चिन्ह/बैज कहा जाता है। ये बैज उन्हें ही मिलता है जो स्पेशल पैरा फोर्सेज से जुड़े हों।

PunjabKesari