Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 में दिल्ली कैपिटल्स को सातवीं हार का सामना करना पड़ा। बुधवार को सीजन के 55वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने होम ग्राउंड एमए चिदंबरम स्टेडियम में दिल्ली को 27 रन से मात दी। दिल्ली की यह 11 मैचों में सातवीं हार है और टीम 8 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में दसवें यानी आखिरी स्थान पर है। वहीं इस हार के बाद दिल्ली के प्लेऑफ का राह काफी मुश्किल हो गया है।

दिल्ली के अब इस सीजन में तीन मैच बाकी है, जिसमें से दो मुकाबलों में उन्हें पंजाब किंग्स का सामना करना है और एक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स उनके सामने होगी। प्लेऑफ यानी टॉप-4 में जगह बनाने के लिए दिल्ली को अपने तीनों ही मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे और इस के साथ दिल्ली के पक्ष में कुछ समीकरण भी एक साथ जाने चाहिए, तभी जाकर दिल्ली प्लेऑफ में जगह बना पाएगी।

PunjabKesari

प्लेऑफ में दिल्ली की जगह ऐसे बनेगी

दिल्ली कैपिटल्स को पहले तो अपने बाकी के तीनों मुकाबले जीतने होगे और इसके साथ उन्हें बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी, ताकि उनके खराब नेट रन रेट में सुधार हो सके। दिल्ली का मौजूदा रन रेट -0.605 है, जोकि सभी टीमों में से सबसे खराब है। दिल्ली कैपिटल्स अब टॉप-2 में जगह नहीं बना सकती, क्योंकि टीम अभी प्वाइंट्स टेबल में टॉप 2 टीमों गुजरात टाइटंस (16 अंक) और चेन्नई सुपर किंग्स (15 अंक) को पछाड़ नहीं सकती। लेकिन दिल्ली अगर अपने तीनों मैच जीत कर प्वाइंट्स टेबल में अच्छे रन रेट के साथ 14 अंक हासिल कर लेती है तो दिल्ली चाहेगी की यह तीन समीकरण उनके पक्ष में जाएं।

1. गुजारात टाइटंस और मुंबई इंडियंस अपने बाकी के सारे मैच जीते और चेन्नई सुपर किंग्स लीग स्टेज के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को मात दे।

2, लखनऊ सुपर जायंट्स भी कोलकाता नाइट राइडर्स को मात दे, लेकिन मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद से मैच हार जाए।

3. राजस्थान रॉयल्स अपने बाकी 3 में से कम से कम 2 मैच हार जाए।

हालांकि, यह सारे समीकरण दिल्ली के पक्ष में जाएं, ऐसा मुश्किल लगता है, लेकिन इस सीजन में हमने कई उल्टफेर होते हुए देखे है, चाहे वो रिंकू सिंह के लगातार पांच छक्के लगाकर कोलकाता नाइट राइडर्स को गुजरात टाइटंस के खिलाफ जीत दिलाना हो या राजस्थान रॉयल्स का सनराइजर्स हैदराबाद से एक नो बॉल के चलते हार जाना हो। क्रिकेट की इन्हीं अनिश्चितताओं को देखते हुए, दिल्ली के प्लेऑफ का राह अभी भी खुला हुआ है।

PunjabKesari