Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत की हरफनमौला खिलाड़ी दीप्ति शर्मा को उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) नियुक्त किया है। 26 वर्षीय ऑलराउंडर राष्ट्रीय टीम में लगातार उभरते नामों में से एक रही है और उसने कठिन परिस्थितियों में बार-बार अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्हें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नियुक्ति पत्र और 3 करोड़ रुपए नकद पुरस्कार से सम्मानित किया। 

दीप्ति की सफलता की यात्रा आगरा के अवधपुरी के साधारण इलाके से शुरू हुई, जहां उन्होंने दीपक चाहर जैसी स्थानीय प्रतिभाओं के साथ अपने क्रिकेट कौशल को विकसित किया। अपने कौशल पर कड़ी मेहनत करने के बाद क्रिकेटर ने 2014 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। तब से ऑलराउंडर ने 194 मैचों में राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है और 229 विकेट लिए हैं। वह 2018 और 2022 में महिला एशिया कप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए निचले क्रम में एक उपयोगी बल्लेबाज रही हैं। 

उन्होंने चीन में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक और बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक भी जीता जिसमें भारत फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया था। दिसंबर 2023 में दीप्ति के असाधारण हरफनमौला प्रदर्शन ने उन्हें आईसीसी 'प्लेयर ऑफ द मंथ' का खिताब दिलाया, जिससे वह यह सम्मान पाने वाली दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में सनसनीखेज थी जिसमें वह जॉर्जिया वेयरहैम के साथ श्रृंखला की संयुक्त अग्रणी विकेट लेने वाली गेंदबाज बनी।

दीप्ति आईसीसी द्वारा जारी ताजा महिला टी20आई गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। वह अब पाकिस्तान की बाएं हाथ की ऑफ स्पिनर सादिया इकबाल के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। इस बीच ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी टी20आई बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गई हैं। भारत के खिलाफ अपने दो अर्धशतकों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की कप्तान ने फिर से शीर्ष पर अपना स्थान हासिल कर लिया है।