Sports

सिडनी : डेविड वार्नर सिडनी थंडर के साथ दो साल का नया करार करने के बाद अपने करियर में पहली बार बिग बैश लीग (बीबीएल) में पूर्णकालिक उपस्थिति के लिए तैयार हैं जबकि स्टीव स्मिथ सिडनी सिक्सर्स के साथ तीन साल के नए करार के साथ अपने टेस्ट करियर से परे प्रतियोगिता में बने रहेंगे। पूरे सत्र के लिए वार्नर की उपलब्धता थंडर के लिए एक महत्वपूर्ण बढ़ावा है। हाल ही में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को समाप्त करने के बाद विस्फोटक सलामी बल्लेबाज अब पूरी तरह से बीबीएल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वतंत्र है। 

वार्नर ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण पिछले दो सत्रों में थंडर के लिए केवल आठ खेलों में भाग लिया था, अब फाइनल सहित पूरे टूर्नामेंट में अपने लगभग 20 वर्षों के टी20 अनुभव का उपयोग करेंगे। थंडर के महाप्रबंधक ट्रेंट कोपलैंड ने एक बयान में कहा, 'डेवी जहां भी खेलते हैं, पूरी दुनिया में खास तौर पर भारत में, लोकप्रिय हैं और मुझे पता है कि सिडनी के पश्चिम में दक्षिण एशियाई समुदाय थंडर में उनका पूरा समर्थन करेंगे। डेवी के रूप में हमें एक विश्व स्तरीय प्रतिभा मिली है और अब जबकि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, हम पूरे टूर्नामेंट के लिए उनके पूर्ण ध्यान और प्रतिबद्धता पर भरोसा कर सकते हैं।' 

इस बीच स्मिथ ने तीन साल के अनुबंध के माध्यम से सिक्सर्स के साथ अपना भविष्य सुरक्षित कर लिया है। स्मिथ वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं, इस सौदे से उन्हें एक पूर्ण बीबीएल सत्र खेलने का विकल्प मिला है यदि वह अगले तीन वर्षों के भीतर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला करते हैं। हालांकि, स्मिथ अपने टेस्ट भविष्य के बारे में अनिर्णीत हैं। उन्होंने कहा, 'मेरे पास कोई योजना नहीं है। मैं इस समय बस खेल का आनंद ले रहा हूं, मैं काफी आराम से हूं और इस गर्मी का इंतजार कर रहा हूं।' 

स्मिथ 2012 में उद्घाटन BBL जीतने वाली सिक्सर्स टीम का हिस्सा थे, ने दो साल पहले पांच मैचों में लगातार दो शतकों के साथ यादगार वापसी की। आगामी सत्र में उनकी उपस्थिति भले ही केवल कुछ खेलों के लिए हो, लेकिन सिक्सर्स के अभियान में महत्वपूर्ण बढ़त जोड़ने की उम्मीद है। वार्नर और स्मिथ के अलावा मार्नस लाबुशेन और एलेक्स कैरी जैसे अन्य ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट सितारों ने अपनी-अपनी BBL टीमों के साथ फिर से अनुबंध किया है।

जनवरी की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के समाप्त होने के बाद लाबुशेन ब्रिसबेन हीट में वापस आएंगे, जो मौजूदा चैंपियन है। हीट के कोच जोहान बोथा ने कहा, 'उनकी खेल समझ असाधारण है और यह मैदान पर और बाहर हमारे लिए बहुत बड़ी संपत्ति है।' कैरी जो अपने पूरे BBL करियर के दौरान एडिलेड स्ट्राइकर्स के साथ रहे हैं, ने फ्रैंचाइजी के साथ चार साल का नया करार किया है। ऑस्ट्रेलिया के तीन बड़े तेज गेंदबाजों - जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस में से किसी ने भी अभी तक BBL अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। उनसे श्रीलंका दौरे से पहले आराम करने की उम्मीद है तथा टूर्नामेंट में भाग लेने की अपेक्षा स्वास्थ्य लाभ को प्राथमिकता दी जाएगी।