Sports

पुणे : भारतीय टीम एकदिवसीय विश्व कप मैच में गुरुवार को यहां बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश शानदार लय जारी रखते हुए टूर्नामेंट में लगातार चौथी जीत दर्ज करने की होगी। कप्तान रोहित शर्मा की टीम विश्व कप में हाल ही में दो मैचों में उलटफेर और भारत के खिलाफ पिछले चार मैचों में बांग्लादेश के रिकॉर्ड को देखते हुए इस मुकाबले में कोई जोखिम लेने से बचना चाहेगी। बांग्लादेश ने पिछले चार एकदिवसीय में से तीन में भारत को शिकस्त दी है। इसमें सबसे हालिया मैच एशिया कप का है जहां उसने भारतीय टीम को छह रन से हराया था। 

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्रमशः अफगानिस्तान और नीदरलैंड की जीत के बाद भारत किसी भी टीम को हलके में लेने से बचना चाहेगा। बल्लेबाजी के मोर्चे पर कप्तान रोहित अपना शानदार फॉर्म जारी रखना चाहेंगे, जबकि शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शुभमन गिल और विराट कोहली बड़ा स्कोर बनाने के लिए उत्सुक होंगे। रोहित पिछले दो मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ 86 और अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रनों की शानदार पारी खेलकर दबदबा बनाया जिससे भारत ने आसानी से लक्ष्य का पीछा किया। 

भारत अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर है और उनका लक्ष्य अपनी जीत का क्रम आगे बढ़ाना होगा। रोहित के युवा सलामी जोड़ीदार गिल बड़ी पारी के साथ खुद इस मंच पर साबित करने के लिए उत्सुक होंगे। वह पूरी तरह से फिट हो गए हैं और इस साल वनडे में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। पाकिस्तान के खिलाफ कोहली का बल्ला प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहा लेकिन ऑस्ट्रेलिया (85) और अफगानिस्तान (नाबाद 55) के खिलाफ अर्धशतकीय पारियों से उन्होंने लय जारी रखी है। 

श्रेयस अय्यर ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद अर्धशतक जड़कर भारतीय बल्लेबाजी को और मजबूत किया। पिच से अगर बल्लेबाजों को मदद मिले तो किसी भी गेंदबाजी के लिए भारतीय टीम को रोकना काफी चुनौतीपूर्ण होगा। इस मैदान पर भारतीय टीम सात में से अपने चार मैच ही जीत पाई है ऐसे में टीम को यहां सतर्क रहना होगा। जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने भी अब तक विरोधी टीमों को बांध कर रखा है। ऑस्ट्रेलिया की टीम 199 तो वहीं पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ 191 रन पर आउट हो गई थी। 

पिच पर विकेट निकालने की क्षमता इन गेंदबाजों को खास बनाती है। बांग्लादेश की टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती रोहित शर्मा से निपटने की होगी। शानदार लय में चल रहे रोहित ने इस टीम के खिलाफ 2015 (मेलबर्न) विश्व कप मैच में 137 और 2019 (बर्मिंघम) विश्व कप में 104 रन की पारियां खेली है। भारत 2007 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ उलटफेर का शिकार होने के बाद लगातार तीन बार 300 से अधिक रन बनाने में सफल रहा है। 

विश्व कप में भारतीय कप्तान के नाम रिकॉर्ड सात शतक है और वह भारतीय समर्थकों से भरे मैदान में एक और प्रभावी पारी खेलने के लिए तैयार है। बांग्लादेश के लिए अच्छी खबर यह है कि उनके कप्तान शाकिब अल हसन बायीं जांघ की चोट से उबर गये है और चयन के लिए उपलब्ध है। विश्व कप के पहले मैच में व्यापक जीत और उसके बाद बेहतर टीमों के खिलाफ दो हार ने बांग्लादेश को कुछ हद तक हताश किया है। 

लगातार तीसरे हार के बाद टीम के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने की राह काफी कठिन हो जाएगी। पहले तीन मैचों में लिए लिटन दास और मेहदी हसन मिराज ने एक-एक अर्धशतक लगाने में सफल रहे लेकिन नजमुल हसन शंटो और तौहीद हृदय  जैसे युवा खिलाड़ियों ने निराश किया। मध्यक्रम में मुशफिकुर रहीम ही बड़ी पारी खेलने में सफल रहे। अनुभवी तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद और मुस्तफिजुर रहमान लय हासिल करने के लिए जूझ रहे है ऐसे में पारी की शुरुआत में गेंदबाज दबाव बनाने में नाकाम रहे है। 

संभावित प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, एस अय्यर, एचएच पंड्या, केएल राहुल (विकेटकीपर), आरए जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जेजे बुमरा, मोहम्मद सिराज, केएल यादव

बांग्लादेश : नजमुल हुसैन शांतो, तौहीद हृदोय, तंजीद हसन, मेहदी हसन मिराज, शाकिब अल हसन (कप्तान), महमूदुल्लाह, लिटन दास, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम, तस्कीन अहमद