Sports

कोलकाता : ऑस्ट्रेलिया की अफगानिस्तान पर चमत्कारिक जीत के बाद यह तय हो गया कि विश्व कप सेमीफाइनल में उसका सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा लेकिन भारत के खिलाफ खेलने के लिये अभी न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान तीनों दौड़ में हैं। 

न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के आठ आठ अंक हैं लेकिन नेट रनरेट के आधार पर ही उनके क्रम में अंतर है। न्यूजीलैंड का रनरेट (प्लस 0.398) सबसे ज्यादा है तो बेंगलुरू में आखिरी ग्रुप मैच में श्रीलंका से खेलेगी। उसे अच्छे अंतर से जीत दर्ज करने के अलावा यह दुआ भी करनी होगी कि पाकिस्तान (प्लस 0.036) और अफगानिस्तान (माइनस 0.038) हार जाएं। 

न्यूजीलैंड लगातार चार मैच हार चुका है और बेंगलुरू में मैच के दौरान बारिश की भी संभावना है। ईडन गार्डंस पर भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल की संभावना बनी हुई है। इसके लिए पाकिस्तान को शनिवार को इंग्लैंड पर धमाकेदार जीत दर्ज करनी होगी। बाबर आजम की टीम लय में लौट रही है और उसे एक बड़ी जीत की जरूरत है। उसके पास फायदा यह है कि उसे न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के मैचों के बाद खेलना है लिहाजा उसे सारे समीकरण पता होंगे। 

अफगानिस्तान का सामना शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका से होना है। यानी पाकिस्तानी टीम शनिवार को ईडन गार्डंस पर इंग्लैंड से खेलेगी तो उसे नेट रनरेट का पता होगा। अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका को काफी विशाल अंतर से हराना होगा क्योंकि नेट रनरेट में वह सबसे पीछे है। वैसे अगर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान हार जाते हैं तो उसका काम सिर्फ जीत से चल जाएगा। 

नीदरलैंड टीम के चार अंक है और तकनीकी तौर पर उसे भी बाहर नहीं कहा जा सकता। अगर बचे हुए दोनों मैच जीत लिए तो उसके भी आठ अंक हो जाएंगे। उसे इंग्लैंड और भारत से बाकी दो मैच खेलने है जिसें उसे भारी उलटफेर करना होगा क्योंकि उसका रनरेट माइनस 1.504 है। वैसे इसकी संभावना कम ही लग रही है क्योंकि उसे बाकी मैचों में न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के हार की दुआ करनी होगी।