Sports

नॉर्थ साउंड : ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने बांग्लादेश के खिलाफ सुपर आठ चरण के मैच में इस टी20 विश्व कप की पहली हैट्रिक बनाने के बाद कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी। 31 बरस के कमिंस ने 18वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर महमूदुल्लाह और मेहदी हसन को आउट किया। इसके बाद आखिरी ओवर की पहली गेंद पर तौहीद ह्रदय को पवेलियन भेजा। यह टी20 विश्व कप में सातवीं हैट्रिक थी। कमिंस ने 29 रन देकर तीन विकेट लिए। यह उनके टी20 करियर की पहली हैट्रिक थी। पिछले एक साल से शानदार फॉर्म में चल रहे कमिंस के इस प्रदर्शन की बदौलत आस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस प्रणाली से 28 रन से हराया। 

‘प्लेयर आफ द मैच' चुने गए कमिंस ने कहा, 'मुझे (हैट्रिक के बारे में) कोई जानकारी नहीं थी, फिर जब यह स्क्रीन पर आया तो मैंने देखा।' हृदय के विकेट पर उन्होंने कहा, 'बल्लेबाजी करते हुए पारी खेलते हुए आप कभी नहीं जानते कि यह कैसे आगे बढ़ेगा, इसलिए यह एक बड़ा विकेट था (हृदय के विकेट पर) और उन्हें रोककर खुश हूं। जूनियर में बहुत कम (हैट्रिक) हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए कभी नहीं।' उन्होंने कहा, 'बेंच पर बैठे एगर और एलिस ने हैट्रिक बनाई, उनके क्लब में शामिल हो गए। इसे पूरा करना बहुत बढ़िया है। इसका हिस्सा बनना एक अच्छा क्लब है। काफी शानदार प्रदर्शन, लक्ष्य जीतना था और हमने रन-रेट के साथ अच्छा प्रदर्शन किया, हमें सुपर 8 में आगे बढ़ने के लिए गति को जारी रखना होगा।' 

ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले ब्रेट ली यह कमाल कर चुके हैं और उस समय भी विरोधी टीम बांग्लादेश ही थी। ली ने 2007 में हैट्रिक बनाई थी। उनके अलावा आयरलैंड के तेज गेंदबाज कुर्टिस कैंफर (2021), श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा (2021) और दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा भी यह कमाल कर चुके हैं। यूएई के कार्तिक मेयप्पन (2022) और आयरलैंड के जोशुआ लिटिल (2022) के नाम भी टी20 विश्व कप की हैट्रिक है। 

पुरुषों के टी20 विश्वकप में हैट्रिक 

ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया) बनाम बांग्लादेश, केप टाउन, 2007
कर्टिस कैंपर (आयरलैंड) बनाम नीदरलैंड, अबू धाबी, 2021
वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका) बनाम दक्षिण अफ्रीका, शारजाह, 2021
कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका) बनाम इंग्लैंड, शारजाह, 2021
कार्तिक मयप्पन (यूएई) बनाम श्रीलंका, जिलॉन्ग, 2022
जोशुआ लिटिल (आयरलैंड) बनाम न्यूजीलैंड, एडिलेड, 2022
पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया) बनाम बांग्लादेश, एंटीगुआ, 2024

टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हैट्रिक लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज 

ब्रेट ली बनाम बांग्लादेश, केप टाउन, 2007
एश्टन एगर बनाम दक्षिण अफ्रीका, जोहान्सबर्ग, 2020
नाथन एलिस बनाम बांग्लादेश, मीरपुर, 2021
पैट कमिंस बनाम बांग्लादेश, एंटीगुआ, 2024