Sports

जोहान्सबर्ग : अगले महीने से न्यूजीलैंड दौरे के लिए दूसरी दर्जे की टीम चुनने की आलोचना के बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने एक बयान जारी कर कहा कि बोर्ड टेस्ट क्रिकेट का अत्यंत सम्मान करता है। पिछले हफ्ते प्रोटियाज ने अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए 14 खिलाड़ियों की टीम की घोषणा की जिसमें अनकैप्ड बल्लेबाज नील ब्रांड सहित टीम में छह अनकैप्ड खिलाड़ियों के साथ कप्तान के रूप में नामित किया गया है। ये बदलाव एसए20 और टेस्ट सीरीज के एक साथ आयोजित होने के कारण किए गए हैं, जहां अधिकांश अनुबंधित टेस्ट खिलाड़ी शामिल होंगे। एसए20 10 जनवरी से शुरू होगा। 

सीएसए ने एक बयान में कहा, 'दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड (सीएसए) ने इस महीने के अंत में न्यूजीलैंड की यात्रा करने वाली टेस्ट टीम की संरचना के बारे में चिंताओं को नोट किया है। हम प्रशंसकों को आश्वस्त करते हैं कि सीएसए टेस्ट प्रारूप के शिखर के रूप में अत्यंत सम्मान रखता है। खेल हमें पसंद है। इस दौरे की तारीखें तब तय की गईं जब 2022 में 2023-2027 के लिए फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफटीपी) को अंतिम रूप दिया गया। उस स्तर पर एसए20 के लिए विंडो निर्धारित नहीं की गई थी। एक बार जब यह स्पष्ट हो गया कि टकराव होगा तो हमने बयान में कहा, 'न्यूजीलैंड क्रिकेट के परामर्श से इस दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए एक और पारस्परिक रूप से उपयुक्त टाइम-स्लॉट खोजने का हर संभव प्रयास किया गया।' 

सीएसए ने कहा, अफसोस की बात है कि वैश्विक क्रिकेट कैलेंडर द्वारा लगाई गई बाधाओं के कारण यह असंभव हो गया है, क्योंकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के हिस्से के रूप में खेल अप्रैल 2025 से पहले खेले जाने चाहिए। सीएसए को भरोसा है कि खिलाड़ियों का नया बैच अच्छा प्रदर्शन करेगा और सम्मान के साथ देश का प्रतिनिधित्व करेगा। उन्होंने कहा, 'हम इस दौरे के लिए चयनित खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए मुख्य कोच शुक्री कॉनराड और उनके स्टाफ की सराहना करते हैं, और हमें विश्वास है कि वे सम्मान के साथ प्रोटियाज बैज का प्रतिनिधित्व करेंगे। हम उन्हें शुभकामनाएं देते हैं। दक्षिण अफ्रीका में हमारे पास जो प्रतिभा है यह उसे प्रदर्शित करने का एक अवसर है।' 

बयान में आगे कहा गया, 'एफटीपी के शेष भाग के लिए हमारा कार्यक्रम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रबंधित किया गया है कि हमारी द्विपक्षीय प्रतिबद्धताओं और एसए20 के बीच कोई और टकराव नहीं होगा। सीएसए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और एसए20 को मजबूत करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, एक टूर्नामेंट जो हमारे द्वारा शुरू किया गया था खेल को बढ़ने और बनाए रखने में मदद करने के लिए है। न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज 4 फरवरी से शुरू हो रही है। 

दक्षिण अफ्रीका टेस्ट टीम : 

नील ब्रांड (कप्तान), डेविड बेडिंघम, रुआन डी स्वार्ड्ट, क्लाइड फोर्टुइन, जुबैर हमजा, त्शेपो मोरेकी, मिहलाली मपोंगवाना, डुआन ओलिवियर, डेन पैटरसन, कीगन पीटरसन, डेन पिड्ट, रेनार्ड वैन टोन्डर, शॉन वॉन बर्ग और खाया ज़ोंडो।