Sports

नई दिल्ली : भारत की अग्रणी टायर निर्माता कंपनी CEAT कल यानी कि सोमवार को 'CEAT क्रिकेट रेटिंग अवार्ड्स' से कई क्रिकेटरों को सम्मानित करने जा रही है। क्रिकेट बिरादरी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी केंद्र-मंच पर नजर आएंगे। समारोह शाम 6.45 बजे से एस्टोर बॉलरूम, सेंट रेगिस, मुंबई में होगा। 

सिएट भी एक टायर ब्रांड है, जो दुनिया की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है और इसका स्थापना 1924 में इटली में की गई थी। यह कंपनी भारत सहित दुनिया भर के 130 से अधिक देशों में अपना कारोबार करती है और मुख्यरूप से मोटरसाइकिल, स्कूटर, पैसेंजर कार, एसयूवी, ट्रक, बस और ट्रैक्टर सहित लगभग हर ऑटोमोबाइल वाहन के लिए अपने टायरों का उत्पादन करती है। 

हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा साल 2015 से ही CEAT कंपनी से जुड़े हुए हैं और वे CEAT Cricket Bat से खेलते हैं। इसके साथ ही CEAT लेवल वाले बैट से अजिंक्य रहाणे, शुभमन गिल, इशान किशन और हरमनप्रीत कौर भी खेलती हैं।

बता दें कि CEAT क्रिकेट रेटिंग्स (CCR) का गठन 1995 में प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप के सहयोग से किया गया था। तीन क्रिकेट दिग्गज क्लाइव लॉयड, इयान चैपल और सुनील गावस्कर सीआरआर की गवर्निंग काउंसिल के सदस्य हैं। यह रेटिंग प्रणाली 1 मई से 30 अप्रैल तक 12 महीने की अवधि में टेस्ट क्रिकेट और वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैचों में प्रदर्शन को ध्यान में रखती है। यह प्रणाली प्रदर्शन, बल्लेबाजी, गेंदबाजी, फील्डिंग और विकेटकीपिंग को ध्यान में रखती है।

यह वार्षिक आधार पर प्रदर्शन को पुरस्कृत और मान्यता देने वाली पहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट रेटिंग प्रणाली है। CEAT ने CCR सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज, CCR सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, CCR सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और CCR सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीम के साथ-साथ CEAT अंडर 19 और T20 रेटिंग भी पेश की है।