Sports

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम को कई अहम मैचों में जीत दिलाने वाले चंद्रकांत गुलाबराव बोर्डे यानी चंदू बोर्डे का आज जन्मदिन है। बोर्डे को लोग 1958/59 में विंडीज के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के लिए जानते हैं। पांचवें टेस्ट में चंदू ने 109 और 96 रनों की पारियां खेली थीं। उनका सपना था कि वह अपने आदर्श विजय हजारे की तरह टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाएं। वह लगभग सफल भी हो गए। 96 रन पर खेलते हुए उन्होंने चौका भी लगाया लेकिन तब तक उनका पैर विकेट पर जा लगा था। वह हिट विकेट हो गए।

Birthday Special Chandu Borde

अपनी पारी को याद करते हुए चंदू बोर्डे ने बताया- असल में, दूसरी पारी में मैंने बॉल को जोर से हिट किया। बॉल चार रन के लिए गई लेकिन जब मैं मुड़ा तो विकेट से टकरा गया। यह मेरी जिंदगी का सबसे यादगार लम्हा था। भारत के लिए 55 टेस्ट खेलने वाले चंदू बोर्डे अपने करियर की शुरुआत में लैग ब्रेक बॉलिंग किया करते थे। लेकिन धीरे-धीरे वह बतौर बल्लेबाज खुद को साबित करने में सफल हो गए। चंदू ने 1964 के रणजी सीजन में रिकॉर्ड 1604 रन बनाए थे। उनका यह रिकॉर्ड 50 साल बाद चेतेश्वर पुजारा ने तोड़ा था।

हमारी कोशिश पांच दिन खेलने के लिए होती थी

Birthday Special Chandu Borde
चंदू ने एक बार इंटरव्यू में कहा था कि जब हम खेलते थे तो हमारी कोशिश पूरे पांच दिन मैदान पर रहने की होती थी। चंदू ने बताया- उन दिनों एक टेस्ट मैच के लिए प्रति खिलाड़ी को 250 रुपए दिए जाते थे। यह पैसे प्रति दिन के हिसाब से मिलते थे। एक बार हमने फेम्स टेस्ट चार दिन के बीच जीत लिया। हमें 200 रुपए मिले क्योंकि पांचवें दिन मैच नहीं खेला जाना था। 

विजय हजारे रहे हैं फेवरेट

Birthday Special Chandu Borde
चंदू ने बताया कि वह शुरू से ही विजय हजारे के बड़े फैन रहे थे। वह जब खेलते थे तो विजय ही उनका आदर्श होते थे। जब वह भारतीय क्रिकेट टीम के सिलेक्टर बने तो उन्हें सुनील गावस्कर बहुत पसंद हुआ करते थे। फिर जब वह टीम मैनेजर बने तो उन्हें सचिन तेंदुलकर का क्रिकेट खेलना काफी पसंद हुआ करता था।

चंदू बोर्डे का क्रिकेट करियर

टेस्ट : 55 मैच, 3061 रन, औसत 35, विकेट 52
फस्र्ट क्लास : 251 मैच, 12805 रन, औसत 40, विकेट 331