Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच आज ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा। पूरा भारत इस मैच के लिए अति उत्साहित दिख रहा है। फैंस को भारतीय खिलाड़ियों से उम्मीद है कि वे इस मैच को जीतकर दीवाली से पहले ही पूरे देश को दीवाली का तोहफा दें। मैच से पहले देश का एक ऐसा राज्य भी है, जहां के छात्रों में डर का माहौल बना हुआ है। यह राज्य कोई और नहीं, ब्लकि केंद्र-शासित राज्य जम्मू-कश्मीर है।

जम्मू-कश्मीर राज्य के छात्र जो राज्य से बाहर पढ़ रहे हैं, उनमें डर का माहौल है क्योंकि हाल-फिलहाल में हमने देखा है कि जब-जब भारत और पाकिस्तान का मैच होता है तो इस राज्य के छात्रों को हिंसा का सामना करना पड़ता है। भारत की हार या जीत पर कई निर्दोष छात्र भी निशाना बन जाते हैं। 

पिछले साल की बात करें तो जम्मू के सांबा में, पुलिस ने पाकिस्तान की जीत के बाद कुछ कथित पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने वालों को गिर्फतार किया था एक अलग घटना में, पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने के लिए जीएमसी, श्रीनगर के मेडिकल छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

हालांकि इन आसमाजिक तत्वों के साथ-साथ कुछ निर्दोष छात्रों को भी खमियाजा भुगतना पड़ता है। वर्तमान भारत-पाक मैच को ध्यान में रखते हुए, जम्मू और कश्मीर छात्र संघ (जेकेएसए) ने कश्मीर के छात्रों से खेल का आनंद लेने और सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से बचने का आग्रह किया है, जो देश भर के विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे हैं।

जेकेएसए के छात्र संघ के एक अधिकारी ने कहा, "हमने कश्मीरी छात्रों से उनकी प्राथमिकता - शिक्षा और करियर को याद रखने का आग्रह किया है।"

छात्रों के साथ उनके माता- पिता भी चिंतीत हैं, ऐसे ही एक छात्र के पिता ने द ब्रिज से कहा, "मेरा बेटा जम्मू-कश्मीर के बाहर पढ़ रहा है और मैं उसकी भलाई को लेकर बहुत चिंतित हूं, यह देखते हुए कि कुछ कश्मीरी युवाओं के साथ क्या हुआ था जब पाकिस्तान ने पिछले साल भारत को हराया था।"