Sports

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड मार्च 2028 तक 5 साल के चक्र में भारत के 88 घरेलू मैचों के टीवी और डिजिटल अधिकार अलग अलग बेचकर एक अरब डॉलर (करीब 8200 करोड़ रुपए) का आंकड़ा पार कर सकता है। नए चक्र में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 घरेलू मैच (5 टेस्ट, 6 वनडे और 10 टी20) और इंग्लैंड के खिलाफ 18 मैच (10 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20) हैं। भारत को कुल 25 टेस्ट, 27 वनडे और 36 टी20 खेलने हैं।

BCCI, 1 billion Dollar, Cricket news in hindi, sports news, TV and digital rights, बीसीसीआई, 1 बिलियन डॉलर, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार, टीवी और डिजिटल अधिकार


पिछले 5 साल के चक्र में (2018 से 2023) बीसीसीआई ने 94 करोड़ 40 लाख डॉलर (करीब 6138 करोड़ रुपए) स्टार इंडिया से हासिल किए जिसमें प्रति मैच 60 करोड़ रुपए (डिजिटल और टीवी) शामिल हैं। इस बार बीसीसीआई डिजिटल और टीवी अधिकारों के लिए अलग-अलग बोलियां मंगवाएगा।

 


आईपीएल के दौरान मीडिया अधिकारों से उसे 48390 करोड़ रुपए की कमाई हुई जिसमें डिजिटल अधिकार रिलायंस ने और टीवी अधिकार स्टार टीवी ने खरीदे थे। नीलामी की प्रक्रिया आईपीएल की तरह ही ई-नीलामी के जरिए पूरी होगी। इस व्यवसाय से जुड़े एक प्रसारक का मानना है कि अभी कोई आंकड़ा बताना मुश्किल होगा लेकिन पिछली बार की तुलना में डॉलर और रुपए का अनुपात भी बदल गया है। लेकिन डिजिटल अधिकारों के लिए टीवी अधिकारों से अधिक पैसा मिल सकता है।

 

यह है समस्या
भारत के घरेलू मैचों के लिए डिजनी, स्टार, रिलायंस, वायकॉम प्रमुख दावेदार होंगे और जी बोली लगा सकता हैं अगर सितंबर के पहले सप्ताह में होने वाली नीलामी से पहले सोनी के साथ उसका विलय हो जाए। तीन महीने बाद विश्व कप होना है और अगर भारत नहीं जीतता है तो विज्ञापन राजस्व पर असर पड़ेगा। एक अन्य प्रसारक ने कहा कि इस चक्र में 25 घरेलू टेस्ट होने हैं। पिछले चक्र को देखें तो कितने टेस्ट 5वें दिन तक चले। अधिकांश 3 दिन में खत्म हो गए। यह भी एक पहलू है।