Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने भारत की महिलाओं के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है और इसमें उल्लेखनीय बदलाव शामिल हैं। ऑलराउंडर लता मंडल और बाएं हाथ की तेज गेंदबाज फरिहा त्रिस्ना के साथ दो प्रमुख खिलाड़ियों, जहांआरा आलम और फरगाना हक को बाहर कर दिया गया है। इसके अलावा, बाएं हाथ की बल्लेबाज रूबिया हैदर घुटने की चोट के कारण बाहर रहेंगी। 

टी20आई में बांग्लादेश के लिए दूसरी सबसे बड़े स्कोरर जहांआरा आलम की कमी खलेगी क्योंकि बांग्लादेश का लक्ष्य भारत के खिलाफ मजबूत प्रदर्शन करना है। हालांकि, टीम में अनुभवी ऑलराउंडर सलमा खातून के साथ-साथ बल्लेबाज दिलारा अख्तर, शाति रानी और 16 वर्षीय शोर्ना अख्तर को शामिल किया गया है। निगार सुल्ताना बल्लेबाजी लाइनअप का नेतृत्व करेंगी, जबकि घरेलू सत्र के दौरान प्रभावशाली फॉर्म दिखाने के बाद शाथी रानी एक मैच में ओपनिंग कर सकती हैं। 

बांग्लादेश का गेंदबाजी आक्रमण काफी हद तक अपने स्पिनरों पर निर्भर करेगा, क्योंकि टीम में सलमा खातून, फाहिमा खातून, नाहिदा अख्तर, रितु मोंडोल, संजीदा अख्तर और सुल्ताना खातून शामिल हैं। केवल दो तेज गेंदबाजों, मारुफा अख्तर और अनकैप्ड दिशा बिस्वास के साथ बांग्लादेशी स्पिनर्स श्रृंखला में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। 

तीन मैचों की टी20 सीरीज 9 जुलाई से शुरू होगी, इसके बाद 11 जुलाई और 13 जुलाई को मैच ढाका के शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में होंगे। उसके बाद दो दिन का ब्रेक होगा और फिर टीमें 16 जुलाई से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा करेंगी जिसका दूसरा और तीसरा मैच क्रमशः 19 जुलाई और 22 जुलाई को होगा। 

अब तक बांग्लादेश महिला टीम और भारत महिला टीम ने एक दूसरे के खिलाफ 13 टी20 मैच खेले हैं। उन 13 मैचों में से 11 में भारतीय महिलाएं विजयी हुई हैं, जबकि बांग्लादेश की महिलाओं ने दो मौकों पर जीत हासिल की है। इस रिकॉर्ड से साफ पता चलता है कि आगामी सीरीज बांग्लादेश महिला टीम के लिए कड़ी चुनौती होगी।

भारत के खिलाफ टी20आई सीरीज के लिए बांग्लादेश टीम : 

निगार सुल्ताना जोटी (कप्तान), नाहिदा अख्तर (उप कप्तान), दिलारा अख्तर, शाथी रानी, शमीमा सुल्ताना, शोभना मोस्तरी, मुर्शिदा खातून, शोर्ना अख्तर, सुश्री रितु मोनी, दिशा बिस्वास, मारूफा अख्तर, सुश्री शांजीदा अख्तर माघला, राबेया, सुल्ताना खातून, सलमा खातून, फाहिमा खातून

स्टैंडबॉय खिलाड़ी : 

फरगना हक पिंकी, लता मोंडोल, मोस्ट। शर्मिन एक्टर सुप्ता, सुश्री फरिहा इस्लाम त्रिस्ना