Sports

ढाका : शाकिब अल हसन सितंबर में होने वाले एशिया कप (Asia cup) और उसके बाद अक्टूबर-नवंबर में होने वाले क्रिकेट विश्व कप (Cricket world cup) के लिए वनडे क्रिकेट में बंगलादेश की कप्तानी करेंगे। बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) के अध्यक्ष नजमुल हसन ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की।

 

 

नजमुल ने अपने आवास पर कहा कि हमने शाकिब अल हसन (Shakib al Hasan) को एशिया कप और विश्व कप के लिए कप्तान बनाया है। विश्व कप और एशिया कप टीम की घोषणा जल्द करेंगे। चयनकर्ता 17 सदस्यों की टीम चुनेंगे।

 

Bangladesh captain Shakib al Hasan, Shakib al Hasan, cricket world cup, बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन, शाकिब अल हसन, क्रिकेट विश्व कप

 

 

गौरतलब है कि तीन अगस्त को तमीम इकबाल के कप्तानी छोड़ने के बाद से यह पद खाली पड़ा है। नजमुल ने इससे पहले कहा था कि बोर्ड शाकिब को कप्तान नियुक्त करने से पहले उनकी उपलब्धता पर स्पष्ट होना चाहता है। उन्होंने आज संवाददाताओं से कहा कि शाकिब को पूर्णकालिक कप्तान बनाने पर अभी फैसला नहीं किया गया है।

 

 

नजमुल ने कहा कि हमने उनसे लंबी अवधि की कप्तानी के संबंध में बात नहीं की है और हम उनके (लंका प्रीमियर लीग से) आने के बाद इस बारे में कह सकते हैं क्योंकि हमें उनकी उपलब्धता के बारे में स्पष्टता चाहिए होगी। तीनों प्रारूपों में कप्तानी करना उनके लिए दबाव भरा हो सकता है इसलिए हमें उनसे बात करनी होगी।

 

Bangladesh captain Shakib al Hasan, Shakib al Hasan, cricket world cup, बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन, शाकिब अल हसन, क्रिकेट विश्व कप

 

उन्होंने कहा कि अभी वह देश से दूर हैं और एक टीम के लिए (एलपीएल में) खेल रहे हैं। हम उन्हें परेशान नहीं करना चाहते थे क्योंकि आज उनका मैच भी है। हमने जो फैसला किया है वह विश्व कप तक है जहां वह खेल रहे हैं। उस समय तक शाकिब ही कप्तान हैं। नजमुल ने पुष्टि की कि लिटन दास उप-कप्तान बने रहेंगे और शाकिब की अनुपस्थिति टीम की कमान संभालेंगे।

 

 

नजमुल ने कहा कि अगर शाकिब अल हसन (किसी भी कारण से) नहीं खेलते हैं तो उप-कप्तान लिटन टीम का नेतृत्व करेंगे। अगर हम भविष्य को ध्यान में रखते हुए दीर्घकालिक के बारे में सोचते हैं तो मेहदी हसन जैसे अन्य नाम भी हमारे सामने हैं। अब मुश्फिकुर (रहीम) नेतृत्व नहीं करते हैं जबकि तमीम ने अभी इस्तीफा दिया है। जब शाकिब पद छोड़ेंगे तो क्या होगा, उस समय अन्य नाम भी सामने आएंगे।

 

 

शाकिब वर्तमान में बंगलादेश की टेस्ट और टी20 टीम के कप्तान हैं। वह इससे पहले एकदिवसीय क्रिकेट में भी बंगलादेश की कप्तानी कर चुके हैं। बंगलादेश ने 2011 विश्व कप शाकिब की कप्तानी में खेला था, जहां वह 14 टीमों के टूर्नामेंट में नौंवे स्थान पर रही थी।