Sports

मीरपुर : बेहद प्रतिभाशाली शेफाली वर्मा शुरुआती मैच में खराब प्रदर्शन के बाद बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में बल्ले से प्रभाव डालना चाहेंगी जिससे कि भारतीय टीम तीन मैचों की श्रृंखला को अपने नाम कर सके। भारत ने रविवार को शुरुआती मैच में सात विकेट से आसान जीत दर्ज की, जिसमें कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 35 गेंदों में नाबाद 54 रनों की पारी खेली। 

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना 38 रनों की छोटी लेकिन महत्वपूर्ण पारी के दौरान भी उतनी ही खतरनाक दिखीं। इस मैच में स्पिनरों ने भी प्रभावित किया। सीनियर ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा के नेतृत्व में दोनों नये खिलाड़ियों अनुषा बारेड्डी और मीनू मणि ने अच्छा प्रदर्शन किया। इस मैच में शेफाली बिना खाता खोले मध्यम तेज गेंदबाज मारुफा अख्तर की गेंद पर बोल्ड हो गयी। उन्होंने इस दौरान तीन गेंद का सामना किया जहां उनके फुटवर्क में कमी दिखी। 

हरियाणा की युवा खिलाड़ी को देश की सबसे बड़ी बल्लेबाजी प्रतिभाओं में से एक माना जाता है। वह अपना 20वां जन्मदिन पूरा करने से पहले ही 57 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी है। खेल के सबसे छोटे प्रारूप में वह दुनिया की सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक है लेकिन उनकी बल्लेबाजी में हमेशा निरंतरता की कमी दिखी है। वह पिछले 10 मैचों सिर्फ एक बार 50 रन के आंकड़े को पार कर सकी है। 

मुख्य कोच अमोल मजूमदार को उनकी तकनीकी खामियों पर काम करना होगा। बांग्लादेश के अपेक्षाकृत कमजोर गेंदबाजी आक्रमण के सामने शेफाली के लिए लय हासिल करना आसान होगा। शुरूआती मुकाबले में हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम और बांग्लादेश के बीच काफी अंतर दिखा। बांग्लादेश की टीम अगर मंगलवार के मुकाबले को जीतती है तो इसे बड़ा उलटफेर माना जाएगा। 

बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज भारत की गेंदबाजी के सामने सहज नहीं दिखा। शोर्ना अख्तर ने दो छक्के की मदद से 28 गेंद में 28 रन की पारी खेली जिससे टीम 100 रन के आंकड़े को पार सकी। बांग्लादेश के शीर्ष क्रम में सात बल्लेबाज दायें हाथ से बल्लेबाजी करते है, जिससे हरमनप्रीत की योजना को गेंदबाजों को मैदान में उतरने में कोई परेशानी नहीं हुई। भारतीय गेंदबाजों ने ऑफ स्टंप के आसपास गेंदबाजी की जिससे बांग्लादेश की बल्लेबाजों को रन बनाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। तेज गेंदबाजों के बाद दीप्ति, अनुषा और मीनू ने भी सटीक लाइन लेंथ पर बल्लेबाजी की। 

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, देविका वैद्य, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, एस मेघना, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह , अंजलि सरवनी, मोनिका पटेल, राशि कनौजिया, अनुषा बारेड्डी, मीनू मणि। 

बांग्लादेश : निगार सुल्ताना (कप्तान, विकेटकीपर), नाहिदा अख्तर, दिलारा अख्तर, शाथी रानी, शमीमा सुल्ताना, शोभना मोस्तरी, मुर्शिदा खातून, शोर्ना अख्तर, रितु मोनी, दिशा बिस्वास, मारुफा अख्तर, संजीदा अख्तर मेघला, राबिया खान, सुल्ताना खातून, सलमा खातून, फाहिमा खातून। 

समय : मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा।