Sports

नई दिल्ली: आपनी धाकड़ गेंदबाजी से दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों की अपनी गेंद से गिल्लियां उड़ाने वाले टीम के मशहूर खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) आज अपना 26वां जन्मदिन मना रहे है। उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय मैच 23 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला। तब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर मिलकर भारत के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते थे। लेकिन स्मिथ को आउट करने वाला और कोई नहीं बल्कि बुमराह ही थे। जी हां, तो चलिए आज हम आपको उनके जीवन और क्रिकेट करियर के बारें में कुछ खास बातों से रूबरू करवाने जा रहे है। 

PunjabKesari, Jasprit Bumrah photo, bumrah images

जसप्रीत बुमराह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में प्रदर्शन 

PunjabKesari, Jasprit Bumrah photo, bumrah images
अगर बुमराह के प्रथम श्रेणी क्रिकेट के आंकड़ों पर नज़र डालें तो वह काफ़ी प्रभावित करने वाले हैं। बुमराह ने अब तक 26 मैचों में 25.33 की बेहतरीन गेंदबाज़ी औसत से 89 विकेट हासिल किए हैं, जिनमें 6 बार पारी में 5 विकेट शामिल हैं। भारतीय परिस्थिति में किसी भी तेज़ गेंदबाज़ के लिए ऐसा प्रदर्शन उसकी प्रतिभा की झलक दर्शाता है।

जसप्रीत बुमराह यॉर्कर किंग के नाम से मशहूर 

PunjabKesari, Jasprit Bumrah photo, bumrah images
बुमराह ने 2017 में अब तक वनडे क्रिकेट में 35 विकेट हासिल किए हैं, और वह फ़िलहाल इस प्रारुप में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में इस वर्ष चौथे नंबर पर हैं। बुमराह की ख़ासियत है उनकी रफ़्तार के साथ दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए इनस्वींग गेंद और स्लिंगिग एक्शन से फेंकी गई तेज़ यॉर्कर। दक्षिण अफ़्रीकी टीम में कई बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और बुमराह उनके लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। अगले महीने की 5 तारीख से केपटाउन से शुरू हो रही दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ के लिए बुमराह को 17 सदस्यीय दल का हिस्सा बनाया गया है।

जसप्रीत बुमराह का क्रिकेट करियर 

PunjabKesari, Jasprit Bumrah photo, bumrah images
जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुमराह ने अपने टी20 करियर की शुरुआत की थी। 42 टी20 खेल चुके इस गेंदबाज ने अब तक कुल 51 विकेट हासिल किए हैं। 58 मैच में बुमराह के नाम कुल 103 विकेट हैं। महज 12 टेस्ट मैच खेलकर बुमराह ने 62 विकेट हासिल किए हैं।