Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: दुनिया भर क्रिकेट का क्रेज सिर चढ़कर बोलता है। कोहली से लेकर धोनी तक के फैन फोलोविंग करोड़ों में है, लेकिन इनके अलावा एक ओर खिलाड़ी भी है, जो अपने खेल से मशहूर तो हुआ ही बल्कि स्टाइल और फैशन के मामले में भी किसे से कम नहीं है। जी हां, आम बात कर रहे है टीम इंडिया के विकेटकीपर और बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की। जो आज अपना 22वां जन्मदिन मना रहे है। बता दें कि पंत को टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का उत्तराधिकारी भी माना जाता है।तो चलिए आज आम आपको पंत के रिकार्ड्स के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे है। 

ऋषभ पंत का टेस्ट करियर 

PunjabKesari, rishabh pant photo, rishabh pant image, ऋषभ पंत
दरअसल, अगर हम पंत के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने आगाज 18 अगस्त 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में किया। अपने डेब्यू टेस्ट में पंत ने वह कर दिखाया जिसकी हिम्मत डेब्यूटैंट बल्लेबाज बहुत कम कर पाते हैं. 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारतीय पारी के 76वें ओवर की आखिरी गेंद पर आदिल रशीद (Adil Rashid) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को आउट कर दिया। इसके बाद डेब्यूटैंट ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए। टीम इंडिया की पारी का 77वां ओवर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने फेंका और उस मेडन ओवर की सभी गेंद हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने खेलीं। 

ऋषभ पंत के नाम सबसे तेज सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड

PunjabKesari, rishabh pant photo, rishabh pant image, ऋषभ पंत
वही अगर इसके अलावा टी20 क्रिकेट में भारत की तरफ सबसे तेज सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड भी ऋषभ पंत के नाम दर्ज है। हिमाचल प्रदेश के खिलाफ खेलते हुए महज 32 गेंदों पर उन्होंने अपना शतक लगाया। ये टी20 क्रिकेट में लगाई गई दूसरे सबसे तेज सेंचुरी थी। वैसे टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक पूरा करने का रिकॉर्ड क्रिस गेल (Chris Gayle) के नाम है। गेल ने 30 गेंदों पर टी20 क्रिकेट में शतक पूरा किया है। 

ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर 

PunjabKesari, rishabh pant photo, rishabh pant image, ऋषभ पंत
पंत ने अगस्त 2018 को नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। वे 11 टेस्ट मैचों में 44.35 की औसत से 754 रन बना चुके हैं। उन्होंने इस दौरान 2 शतक और 2 अर्द्धशतक जड़े। उन्होंने इस दौरान 51 कैच लपके और 2 स्टम्पिंग की। पंत 12 इंटरनेशनल वनडे मैचों में 22.90 की औसत से 229 रन बना चुके हैं। उन्होंने इस दौरान 7 कैच लपके। वे 20 इंटरनेशनल टी20 मैचों में 20.31 की औसत से 325 रन बना चुके हैं।