Sports

जोहान्सबर्ग : ऑस्ट्रेलिया के कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में 2-3 से हार के बाद कहा कि ट्रैविस हेड भारत में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के पहले भाग में नहीं खेल पाएंगे। शुक्रवार को चौथे एकदिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया के रन चेज के दौरान बल्लेबाजी करते समय प्रोटियाज तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएट्जी की उठती हुई गेंद हेड के हाथ पर लग गई जिससे उनका बायां हाथ फ्रैक्चर हो गया। 

मैकडॉनल्ड्स ने खुलासा किया कि प्रिटोरिया में चौथे वनडे के दौरान हेड के बाएं हाथ के जोड़ में फ्रैक्चर के बाद उन्हें सर्जरी की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि यह अनिश्चित है कि सलामी बल्लेबाज भारत में आगामी 50 ओवर के आयोजन में भाग ले पाएगा या नहीं क्योंकि उसे ठीक होने के लिए एक महीने से अधिक की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, 'इस समय समय सीमा अभी भी थोड़ी ढीली है लेकिन अच्छी खबर यह है कि उन्हें सर्जरी की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह इस समय है। समय की एक विस्तारित अवधि होगी और हमें बस इस बात पर विचार करना होगा कि वह समय क्या है। उसे विश्व कप के पहले भाग तक ले जाने का विकल्प है।' 

मैकडॉनल्ड्स ने कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह फ्रंट हाफ के लिए उपलब्ध नहीं होंगे, इसलिए अंतिम 15 (-खिलाड़ियों) टीम के लिए हमें यह निर्णय लेना होगा। लेकिन मैं आपको सटीक समय सीमा नहीं दे सकता।' हेड की चोट ने मार्नस लाबुस्चगने के लिए दरवाजे खोल दिए हैं जो 70.75 की औसत से 283 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के प्रमुख रन-स्कोरर के रूप में टीम में वापस आए। 

मैकडॉनल्ड्स ने लेबुशेन की विश्व कप उम्मीदों के बारे में कहा, 'मैं चयन पैनल की ओर से बात नहीं कर सकता और उसे विश्व कप 15 में शामिल नहीं कर सकता, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसकी संभावना दिख रही है।' 'उन्होंने क्रीज पर अपने इरादे में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया है और गेंदबाजों को 12 महीने पहले की तुलना में (अधिक) दबाव में डाल दिया है। उन्होंने इस श्रृंखला में लगभग 100 स्ट्राइक-रेट से प्रहार किया है।' 

उन्होंने कहा, 'हम जानते हैं कि मार्नस एक गुणवत्तापूर्ण खिलाड़ी है और शायद उसके पास वनडे क्रिकेट में 12-18 महीने का समय नहीं था जो वह चाहता था। लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि उसने उस अवसर को दोनों हाथों से लिया है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह आगे रहेगा। और जब ट्रैक के नीचे उस 15-सदस्यीय टीम की बात आती है तो केंद्र में है। 

वांडरर्स मैदान पर पांचवें और अंतिम एकदिवसीय मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया को दो और चोटें लगीं जिसमें तेज गेंदबाज नाथन एलिस और सीन एबॉट को ताजा चोटें आईं। एलिस को एडिक्टर स्ट्रेन का सामना करना पड़ा और आठ ओवर भेजने के बाद वह अपना स्पेल पूरा करने में असमर्थ रहा और उसका आगे मूल्यांकन किया जाना तय है। 

क्षेत्ररक्षण के दौरान एबॉट की उंगली में टांके लगाने पड़े, लेकिन वह अपना स्पैल पूरा करने में सक्षम थे और मैकडॉनल्ड्स ने सुझाव दिया कि उन्हें आगामी श्रृंखला में भारत का सामना करने के लिए सही होना चाहिए। एरोन हार्डी इस जोड़ी के कवर के रूप में वनडे टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका से भारत की यात्रा करेंगे। टीमें 28 सितंबर की समयसीमा तक अपनी विश्व कप टीम में बदलाव कर सकती हैं।