Sports

मेलबर्न : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने टीम की घोषणा कर दी है। ऑलराउंडर मिच मार्श को ऑस्ट्रेलिया के टी20 कप्तान के रूप में मौका दिया गया है और उन्हें आरोन फिंच का उत्तराधिकारी बनने का पहला मौका मिलेगा। फिंच ने कप्तान के रूप में 76 मैचों के सफल कार्यकाल के बाद इस साल की शुरुआत में टी20आई क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। 

इस महीने के अंत में शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका के सफेद गेंद दौरे के टी20 दौरे के लिए इस प्रतिभाशाली ऑलराउंडर को कप्तान बनाए जाने के साथ मार्श को पहला मौका दिया जाएगा। जबकि मार्श को आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए केवल कप्तान के रूप में नामित किया गया है मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली का मानना है कि 31 वर्षीय मार्श पूर्णकालिक आधार पर यह पद संभालने में सक्षम हैं। 

आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार जॉर्ज बेली ने कहा, 'मिच लंबे समय से सफेद गेंद के ढांचे में एक वरिष्ठ खिलाड़ी रहे हैं, इससे उनके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने नेतृत्व कौशल को बढ़ाने का अवसर मिलेगा। हम उनका इंतजार कर रहे हैं।' दक्षिण अफ्रीका में वह कदम उठाने जा रहे हैं। मार्श दौरे के तीन मैचों के टी20आई घटक के लिए एक नए रूप वाली टीम का नेतृत्व करेंगे जिसमें चयनकर्ता अपने टीम में कई नए चेहरों का चयन करेंगे जो पिछले के बाद से उनके पहले 20 ओवर के मैच होंगे। 

ऑलराउंडर आरोन हार्डी, सलामी बल्लेबाज मैट शॉर्ट और बाएं हाथ के तेज स्पेंसर जॉनसन तीन मैचों की श्रृंखला के दौरान अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के लिए कतार में हैं जिसमें सीनियर खिलाड़ियों में स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एडम जम्पा और मार्श शामिल हैं। मार्श ने इससे पहले 2010 में न्यूजीलैंड में ICC पुरुष अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की थी और उसे घरेलू स्तर पर अपने राज्य पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करने का अनुभव भी है। 

ऑस्ट्रेलिया टी20 टीम : मिशेल मार्श (कप्तान), सीन एबॉट, जेसन बेहरेनडॉर्फ, टिम डेविड, नाथन एलिस, एरोन हार्डी, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, ग्लेन मैक्सवेल, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, एडम जम्पा।