Sports

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (डब्ल्यूटीसी) के नतीजे का श्रेय अपने भारतीय टीम के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ियों के असाधारण प्रदर्शन को दिया है। महा मुकाबले के दौरान, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पूर्ण प्रभुत्व प्रदर्शित किया और अंततः 209 रन के बड़े अंतर से शानदार जीत हासिल की। इस उल्लेखनीय उपलब्धि ने ऑस्ट्रेलिया की पहली डब्ल्यूटीसी खिताब जीत को चिह्नित किया। 

ऑस्ट्रेलिया ने ट्रैविस हेड और स्टीव स्मिथ के रूप में 469 पोस्ट किए जिन्होंने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को पहली पारी में 296 रनों पर आउट कर 173 रनों की बढ़त हासिल की। पोंटिंग ने कहा, 'मुझे लगता है कि इस फाइनल के लिए दो टीमों में अंतर यह है कि ऑस्ट्रेलिया के बड़े नाम वाले खिलाड़ी वास्तव में स्मिथ के नेतृत्व में खड़े हुए थे। मैंने सोचा था कि डेविड वार्नर पहले दिन शायद बहुत कठिन परिस्थितियों में अपने 40 रन के लिए अनहेल्दी थे। 

पोंटिंग ने हाल के वर्षों में दोनों टीमों के बीच विकसित हुई उत्साही प्रतिद्वंद्विता की भी सराहना की। उन्होंने कहा, 'यह खेल अविश्वसनीय भावना के साथ भी खेला गया है और मुझे लगता है कि पिछले 5-6 वर्षों में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एक चीज जो है, वह भावना है कि खेल खेले जाते हैं, प्रतियोगिता भयंकर है जैसा कि आप उम्मीद करेंगे लेकिन आप देखेंगे जिस तरह से ये खिलाड़ी अब एक-दूसरे के साथ बातचीत कर रहे हैं, यह शानदार है।' 

ऑस्ट्रेलियाई महान खिलाड़ी ने सुझाव दिया कि निकट भविष्य में इस टीम के लिए और भी उल्लेखनीय उपलब्धियां हो सकती हैं। उन्होंने कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए बहुत सारी सकारात्मक चीजें हैं और हमने इस टीम के बारे में लंबे समय तक एक साथ रहने के बारे में बात की है, ऐसा कोई कारण नहीं है कि यह बहुत अधिक समय तक एक साथ नहीं रहेगा। वार्नर ने ऑस्ट्रेलियाई गर्मियों तक जाने की बात की। पोंटिंग ने कहा, ख्वाजा पिछले 18 महीनों से गंभीरता से अच्छा फॉर्म है इसलिए इस समूह के लिए कुछ और विशेष चीजें हो सकती हैं। 

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जीत हासिल करके ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी की सभी चार प्रतियोगिताओं में जीत हासिल करने वाली पहली टीम के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।