Sports

नार्थ साउंड (एंटीगा एवं बारबुडा) : ऑस्ट्रेलिया ने इंगलैंड को हराकर महिला विश्व कप का फाइनल आठ विकेट से जीत लिया है। ऑस्ट्रेलिया की जीत में स्पिनरों और बाद में बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन ने सफलता की कहानी लिखी। पांचवां फाइनल खेल रही ऑस्ट्रेलिया ने यह अपना चौथा बड़ा खिताब हासिल किया है। मैच दौरान आस्ट्रेलिया की आफ स्पिनर एशलेग गार्डनर (22 रन पर तीन विकेट) और लेग स्पिनर जाॢजया वेयरहैम (11 रन पर दो विकेट) की बदौलत इंग्लैंड को 19.4 ओवर में 105 रन पर ढेर कर दिया था। तेज गेंदबाज मेगान शुट ने भी 13 रन देकर दो विकेट चटकाए।

गार्डनर और कप्तान लेनिंग ने मैच जितवाया

PunjabKesarisports, ICC Womens World cup

आस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में 44 रन तक दोनों सलामी बल्लेबाजों एलिसा हीली (22) और बेथ मूनी (14) के विकेट गंवा दिए थे लेकिन गार्डनर (नाबाद 33) और कप्तान मेग लेनिंग (नाबाद 28) के बीच तीसरे विकेट की 62 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 15.1 ओवर में ही टीम ने दो विकेट पर 106 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। 

गार्डनर प्लेयर आफ द मैच बनीं

PunjabKesarisports, ICC Womens World cup

गार्डनर को उनके आलराउंडर प्रदर्शन के लिए प्लेयर आफ द मैच चुना गया जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा को प्लेयर आफ द टूर्नामेंट चुना गया। एलिसा ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 225 रन बनाने के अलावा चार स्टंपिंग और चार कैच से आठ शिकार भी किए। टूर्नामेंट में उनसे अधिक शिकार सिर्फ भारत की तानिया भाटिया ही कर सकी जिन्होंने दो कैच और नौ स्टंपिंग से 11 शिकार किए। 

फाइनल में कभी इंगलैंड से हारा है ऑस्ट्रेलिया

PunjabKesarisports, ICC Womens World cup

आस्ट्रेलिया को कभी किसी महिला विश्व क्रिकेट चैंपियनशिप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ शिकस्त का सामना नहीं करना पड़ा है और यहां भी यह रिकार्ड बरकार रहा है। इंग्लैंड को इस क्रम को तोडऩे के लिए अब कम से कम 2020 में होने वाली अगली विश्व चैंपियनिशप का इंतजार करना होगा। सर विवियन रिचड्र्स स्टेडियम में खेल गया यह फाइनल 2014 में बांग्लादेश के मीरपुर में खेले गए विश्व टी20 फाइनल की काफी हद तक पुनरावृत्ति रहा।

डेनियल वाट ही कर पाई ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों का सामना

PunjabKesarisports, ICC Womens World cup

मीरपुर में भी इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 105 रन ही बना सकी थी और तब भी आस्ट्रेलिया ने 15.1 ओवर में चार विकेट पर 106 रन बनाकर जीत दर्ज की थी। इससे पहले इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज डेनियल वाट (43) और कप्तान हीथर नाइट (25) ही आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का टिककर सामना कर सकीं।

इंगलैंड का दूसरी बार विश्व कप जीतने का सपना टूटा

PunjabKesarisports, ICC Womens World cup

डेनियल और हीथर के अलावा इंग्लैंड की और कोई बल्लेबाज दोहरे अंक तक नहीं पहुंच पाई जिससे इंग्लैंड का दूसरी बार विश्व टी20 खिताब जीतने का सपना टूट गया। इंग्लैंड ने 2009 में अपनी सरजमीं पर हुए पहले महिला विश्व टी20 का खिताब फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर जीता था।

PunjabKesarisports, ICC Womens World cup