Sports

लखनऊ (उत्तर प्रदेश) : ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने क्रिकेट विश्व कप (Cricket World Cup) में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है और हर मैच में कम से कम एक विकेट लेने का अपना रिकॉर्ड बरकरार रखा है। लखनऊ के एकाना स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ मैच में स्टार्क ने अपने 10 ओवरों में धनजया डी सिल्वा और लाहिरू कुमारा को आउट करते हुए 2/43 के आंकड़े दिए। इसके कारण स्टार्क अब विश्व कप के पिछले 21 मैचों में 15.79 की औसत 54 विकेट लेने में कामयाब हो गए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/28 का रहा है। विश्व कप में उनके नाम तीन बार 4 विकेट और 3 बार पांच विकेट लेने का कारनामा है।


स्टार्क ने 2019 विश्व कप में 27 विकेट लिए थे तो विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड था। यही नहीं, स्टार्क के 41-50 ओवर में आंकड़े और भी शानदार हैं। इस अवधि में स्टार्क ने 177 गेंदें फेंकी हैं और 18 विकेट लिए हैं। जबकि 104 डॉट गेंदें भी उन्होंने फेंकी हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 4.64 रहा।


डेथ ओवरों में स्टार्क के विकेट 7.61 के औसत से आए हैं, यानी वह प्रति विकेट लगभग 7 रन देते हैं। डेथ ओवरों में उनका स्ट्राइक रेट भी 9.8 है, यानी प्रति विकेट उनका औसत 9 गेंद है। बहरहाल, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लखनऊ के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ अहम मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप में पहले दो मुकाबले भारत और साऊथ अफ्रीका के साथ हुए थे, जिनमें उन्हें हार झेलनी पड़ी थी।