Sports

नई दिल्ली : 18 अगस्त से शुरू होने वाली एशियाई खेलों की तैयारियां कर रहे भारतीय एथलेटिक्स दल को तब करारा झटका लगा जब स्टीपचलचेज धावक नवीन डागर को गुवाहाटी में अंतर-राज्यीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता के दौरान प्रतिबंधित पदार्थ मेलोडोनियम में पॉजीटिव पाया गया। डागर 2014 इंचियोन एशियाई खेलों के कांस्य पदकधारी हैं और उन्होंने गुवाहाटी प्रतियोगिता के दौरान 8:41 सेकेंड का क्वालीफाइंग मार्क हासिल किया था।

पता चला है कि राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा टूर्नामेंट के दौरान परीक्षण के दौरान प्रतिबंधित पदार्थ का पाजीटिव पाये जाने पर भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने 23 जुलाई को डागर पर अस्थायी रूप से निलंबिन लगा दिया था। 

एथलीट के करीबी सूत्र ने कहा- एएफआई ने डागर को निलंबित कर दिया था जो भूटान में अन्य मध्य और लंबी दूरी के धावकों के साथ ‘ऊंचाई’ वाली ट्रेेनिंग कर रहे थे। उन्हें मेलोडोनियम का पॉजीटिव पाया गया। वह अब बी नमूने की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। न तो एएफआई और न ही नाडा ने कोई अधिकारिक बयान जारी किया। लेकिन यह एएफआई के लिए करारा झटका है क्योंकि इस हफ्ते अब तक दो एथलीट प्रतिबंधित पदार्थों के पॉजीटिव पाए जा चुके हैं।

डागर के निलंबन से 18 अगस्त से जकार्ता और पालेमबांग में होने वाले एशियाई खेलों की 3000 मीटर रेस स्पर्धा में भारत का कोई प्रतिनिधित्व नहीं कर सकेगा। इस हफ्ते के शुरू में भाला फेंक एथलीट अमित कुमार को फिनलैंड में टूर्नामेंट के बाहर किए गए परीक्षण में प्रतिबंधित पदार्थ का दोषी पाया गया था।