Sports

बेंगलुरु : भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शनिवार को यहां एशिया कप (Asia Cup) की तैयारी के लिए आयोजित शिविर में अभ्यास के दौरान वामहस्त तेज गेंदबाज अनिकेत चौधरी (Aniket Chaudhary) के खिलाफ जमकर पसीना बहाया। भारतीय टीम के 18 खिलाड़ी एशिया कप की तैयारी के लिए अलूर में स्थित कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (KSCA) के थ्री ओवल्स कैंपस में एक शिविर में शामिल हुए हैं। अनिकेत को इस शिविर में नेट्स में गेंदबाजी के लिए बुलाया गया है।

 

Asia Cup 2023, Rohit Sharma, Virat Kohli, Sports, Cricket news, Team india, Asia cup, एशिया कप 2023, रोहित शर्मा, विराट कोहली, खेल, क्रिकेट समाचार, टीम इंडिया, एशिया कप


गौरतलब है कि भारतीय बल्लेबाज बीते कुछ वर्षों में बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ों के आगे संघर्ष करते नज़र आये हैं, जिनमें कप्तान रोहित का नाम भी शामिल है। एकदिवसीय क्रिकेट में जहां रोहित की बल्लेबाजी औसत 48.7 है, वहीं, बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के आगे यह 31.3 हो जाती है। इस बीच, पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच संजय बांगर (Sanjay Bangar) ने कहा कि रोहित को बाएं हाथ के गेंदबाजों के खिलाफ मिड-ऑन और मिड-ऑफ की तरफ खेलने का अभ्यास करना चाहिए।

Asia Cup 2023, Rohit Sharma, Virat Kohli, Sports, Cricket news, Team india, Asia cup, एशिया कप 2023, रोहित शर्मा, विराट कोहली, खेल, क्रिकेट समाचार, टीम इंडिया, एशिया कप

 

बांगर ने कहा कि किसी को उस कोण से खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिलता क्योंकि ज्यादातर टीमों के पास दाएं हाथ के गेंदबाजों की जोड़ी होती है। यह कोण हालांकि बहुत महत्वपूर्ण है कि क्योंकि जब एक बाएं हाथ का गेंदबाज स्टंप के करीब से गेंदबाजी करता है और गेंद दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए अंदर की ओर आती है। गेंदबाज पर आक्रामक होने के लिए सिर को स्थिर रखना चाहिए और मिड-ऑफ एवं मिड-ऑन/मिड-विकेट क्षेत्रों के बीच रन बनाने के बारे में सोचना चाहिए।

 

उन्होंने कहा कि बल्लेबाज को उस कोण से होने वाली गेंदबाजी के खिलाफ बेहतर स्थिति में आने का मौका मिलेगा। बल्लेबाज को सीखने की जरूरत है कि बाएं हाथ की गेंदबाजी के खिलाफ कहां रन बनाए जा सकते हैं और बल्लेबाज को किन पहलुओं पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए, अभ्यास के दौरान रोहित इन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे होंगे।

 

इस बीच, विराट कोहली (Virat Kohli) ने नेट्स में स्पिनरों के खिलाफ जमकर आक्रामक बल्लेबाजी की। भारत एशिया कप में अपने अभियान की शुरुआत 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगा, जबकि एशियाई टूर्नामेंट के फौरन बाद आठ अक्टूबर को उसे एकदिवसीय विश्व कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है।