Sports

नई दिल्ली : भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की टी20 अंतरराष्ट्रीय में न्यूजीलैंड पर मिली शानदार जीत की प्रशंसा करते हुए रविवार को कहा कि इसमें फ्रेंचाइजी क्रिकेट का प्रभाव साफ दिखता है। 

अश्विन ने साथ ही कहा कि इससे जो देश टेस्ट नहीं खेलते, वहां के क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी के लिए उम्मीद भी जगती है। संयुक्त अरब अमीरात ने शनिवार को दुबई में दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर उस पर पहली जीत दर्ज की। 

अश्विन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा, ‘यूएई ने न्यूजीलैंड को हरा दिया जो बड़ी उपलब्धि है और इससे हमें यह भी दिख रहा है कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट क्या करने में सफल रहा है।' उन्होंने कहा, ‘इससे ऐसे देशों के क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी के लिए उम्मीद जगती है जो मुख्य तौर पर टेस्ट खेलने वाले देश नहीं हैं और यह खेल के लिए अच्छी खबर है।' 

यूएई ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला करने के बाद न्यूजीलैंड को आठ विकेट पर 142 रन ही बनाने दिए और फिर यह लक्ष्य 15.4 ओवर में तीन विकेट पर 144 रन बनाकर हासिल कर लिया। इसमें उसके लिए मोहम्मद वसीम ने 55 और आसिफ खान ने 48 रन की पारियां खेलीं। अश्विन ने अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान का उदाहरण देते हुए उम्मीद जतायी कि आईपीएल में और अधिक खिलाड़ी खेलेंगे और अपनी संबंधित टीमों में बदलाव लाएंगे। 

उन्होंने कहा, ‘जब राशिद खान आईपीएल में आया तो अफगानिस्तान विश्व कप में चुनौतीपूर्ण क्रिकेट देश नहीं था लेकिन अब कोई भी इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता।' अश्विन ने कहा, ‘भविष्य में आईपीएल में और अधिक देशों के खिलाड़ी प्रतिनिधित्व करते हुए दिख सकते हैं और अपने देशों में क्रिकेट का भाग्य बदल सकते हैं।'