Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की क्योंकि भारतीय ऑफ स्पिनर खेल के सबसे लंबे प्रारूप में इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले देश के पहले व्यक्ति बन गए। अश्विन खेल के इतिहास में अपने करियर में 100 विकेट और 1000 से अधिक रन का रिकॉर्ड बनाने वाले चौथे व्यक्ति भी बन गए।

आर अश्विन ने यह उपलब्धि तब हासिल की जब उन्होंने रांची में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के शुरुआती दिन के खेल के पहले सत्र में जॉनी बैरिस्टो का बड़ा विकेट लिया। यह एक महत्वपूर्ण झटका था क्योंकि बेयरस्टो और जो रूट ने 52 रनों की साझेदारी करके इंग्लैंड को स्थिर कर दिया था। इससे पहले पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज आकाश दीप ने टेस्ट क्रिकेटर के रूप में अपने पहले सत्र में तीन विकेट लेकर इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया था। 

पहले सत्र में लंच के ठीक पहले बेन स्टोक्स का विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट पर 112 रन हो गया क्योंकि बल्लेबाजी का फैसला पर्यटकों के लिए उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा।

इंग्लैंड के खिलाफ एलीट लिस्ट में अश्विन 

1. गैरी सोबर्स (वेस्टइंडीज) - इंग्लैंड के खिलाफ 3214 रन और 102 विकेट
2. मोंटी नोबल (ऑस्ट्रेलिया) - 1905 रन और 115 विकेट बनाम इंग्लैंड
3. गिफेन (ऑस्ट्रेलिया) - इंग्लैंड के खिलाफ 1238 रन और 103 विकेट
4. आर अश्विन (भारत) - इंग्लैंड के खिलाफ 1085 रन और 100 विकेट 

खेल के इतिहास में भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैचों में केवल जेम्स एंडरसन (145) के नाम अधिक विकेट हैं। चौथे टेस्ट के पहले दिन आकाश दीप ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने पहले स्पैल में 3 विकेट लिए। उन्होंने जैक क्रॉली को आउट करके नो-बॉल की गलती के दुख पर काबू पा लिया, लेकिन सीमा पार करने के कारण इसे अमान्य माना गया। आकाश दीप ने ओली पोप, क्रॉली और बेन डकेट को वापस भेजते हुए टेस्ट डेब्यू पर तत्काल प्रभाव डाला।