Sports

एडीलेड : ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर की फिटनेस को लेकर बनी चिंता के बावजूद इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से यहां शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में दिन-रात्रि टेस्ट के अपने शानदार रिकार्ड को बरकरार रखने की कोशिश करेगा। 

ऑस्ट्रेलिया ने अब तक गुलाबी गेंद से आठ टेस्ट मैच खेले हैं और उन सभी में उसने जीत दर्ज की है। ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिसबेन में पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया था और वह इस मैच में बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ उतरेगा। ऑस्ट्रेलिया के लिए हालांकि वार्नर की फिटनेस चिंता का विषय है जिन्होंने पहले मैच में कुछ जीवनदान मिलने के बाद 94 रन बनाये थे। इस दौरान दो बार उनकी पसलियों पर चोट लगी थी। वह इंग्लैंड की दूसरी पारी में क्षेत्ररक्षण के लिये नहीं उतरे थे। 

एडीलेड में अभ्यास के दौरान वार्नर असहज महसूस कर रहे थे। उन्हें हालांकि अंतिम एकादश में शामिल किया गया है और कप्तान पैट कमिन्स को विश्वास है कि वह मैच के लिये फिट हो जाएंगे। कमिन्स ने कहा, ‘वह फिट हो जाएगा। उसने कल बल्लेबाजी की। वह थोड़ा असहज महसूस कर रहा था लेकिन मै डैवी (वार्नर) को जानता हूं वह इस मैच से बाहर नहीं रहना चाहेगा।' पहले मैच में 152 रन की पारी खेलने वाले ट्रैविस हेड ने भी कहा कि वार्नर दूसरे टेस्ट मैच में खेलेंगे। 

हेड ने कहा, ‘हम दो दिन पहले एक साथ घर लौटे थे। उसका परिवार एडीलेड आया है जो कि अच्छा है। उसे लग रहा है कि वह खेलने के लिये अच्छी स्थिति में है।' ऑस्ट्रेलिया की टीम में एक बदलाव किया गया है। चोटिल जोश हेजलवुड की जगह झाय रिचर्डसन को टीम में लिया गया है। जहां ऑस्ट्रेलिया का दिन-रात्रि मैचों में शानदार रिकार्ड है वहीं इंग्लैंड ने गुलाबी गेंद से जो चार मैच खेले हैं उनमें से उसने केवल एक में जीत दर्ज की है। उसने यह जीत वेस्टइंडीज के खिलाफ 2017 में घरेलू मैदान पर हासिल की थी। 

इंग्लैंड को इस सीरीज में दिन-रात्रि मैचों में अपना रिकार्ड सुधारने के दो अवसर मिलेंगे। होबार्ट में होने वाला पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच भी गुलाबी गेंद से खेला जाएगा। पहले यह मैच पर्थ में खेला जाना था लेकिन पश्चिम आस्ट्रेलिया में कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण इसका स्थान बदलना पड़ा। एडीलेड में उतरने से पहले इंग्लैंड आलराउंडर बेन स्टोक्स के घुटने की चोट को लेकर चिंतित है जिसके कारण वह ब्रिसबेन टेस्ट में केवल 12 ओवर ही गेंदबाजी कर पाए थे। लेकिन मंगलवार को उन्होंने अभ्यास के दौरान लगभग एक घंटे तक गेंदबाजी करके संकेत दे दिये कि वह फिट हैं। 

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा, ‘‘पिछले मैच में निश्चित तौर पर उसके घुटने में परेशानी थी लेकिन वह पूरे दमखम के साथ वापसी कर सकता है। हमारे पास सभी तरह के विकल्प हैं।'' सभी विकल्प का मतलब अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की वापसी भी है। उन्हें पहले टेस्ट मैच में विश्राम दिया गया था। दोनों फिट हैं। 

चार साल पहले दिन-रात्रि टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया में पहली बार पांच विकेट हासिल करने वाले 39 वर्षीय एंडरसन ने मंगलवार को 40 मिनट तक गेंदबाजी की। इंग्लैंड को पिछले मैच में धीमी ओवर गति के लिये विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पांच अंक गंवाने पड़े थे और उसके खिलाड़ियों की पूरी मैच फीस काट दी गयी थी। रूट ने कहा, ‘‘जब आप ओवर दर में पीछे होते हैं तो आपको यह जुर्माना स्वीकार करना होता है। हमें जल्दी जल्दी ओवर करने होंगे। हम सभी यह जानते हैं।' 

टीमें इस प्रकार हैं :

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिन्स (कप्तान), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, झाय रिचर्डसन। 

इंग्लैंड : रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, जॉक क्राउली, डाविड मालन, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जॉनी बेयरस्टॉ, जोस बटलर (विकेटकीपर), डैन लारेन्स, क्रेग ओवरटन, डॉम बेस, क्रिस वोक्स, ओली रॉबिन्सन, मार्क वुड, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन में से।