अप्रत्याशित और रोमांचक रहा आईपीएल-8 का अब तक का सफर (watch pics)

Edited By ,Updated: 18 May, 2015 09:09 PM

article

आईपीएल सीजन-आठ का लीग दौर खत्म हो चुका है। इस बार दिल्ली डेयरडेविल्स व पंजाब की टीम प्रसंशकों के भरोसे पर खरा नहीं उतर सकी...

कोलकाता. आईपीएल सीजन-आठ का लीग दौर खत्म हो चुका है। इस बार दिल्ली डेयरडेविल्स व पंजाब की टीम प्रसंशकों के भरोसे पर खरा नहीं उतर सकी। दो अन्य टीमे हैदराबाद व केकेआर ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया, लेकिन वह भी प्लेऑफ में अपनी जगह नहीं बना सकी। इस बार काफी मैच रोमांचक मोड़ पर खत्म हुए।  
 
हैदराबाद के हारो बने वार्नर
आईपीएल में डेविड वार्नर भले ही मौजूदा संस्करण में इस समय सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हों लेकिन उनकी टीम सनराइजर्स हैदराबाद टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। यह आईपीएल की अप्रत्याशित और रोमांचक प्रवृति ही है कि सनराइजर्स को अंकतालिका में छठे स्थान से संतोष कर विदा होना पड़ा। सनराइजर्स ही क्यों, पिछली बार की चैम्पियन टीम कोलकाता नाइट राइडर्स भी इस उलटफेर का उदाहरण है। कुछ दिनों पहले दूसरे पायदान पर काबिज नाइट राइडर्स के प्लेऑफ में पहुंचने को लेकर सभी जानकार आश्वस्त थे, लेकिन इस टीम को भी बाहर का रास्ता देखना पड़ा।
 
हारकर भी जीते
मुंबई इंडियंस जिनकी शीर्ष-चार में पहुंचने की संभावना एक समय खत्म होती नजर आ रही थी उस टीम ने पलटवार करते हुए अंक तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया। सनराइजर्स की प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ मुकाबले के बाद धूमिल हुईं जब वार्नर उस मुकाबले में विराट कोहली का एक निर्णायक कैच लेने से चूक गए। वार्नर कैच लेते समय अपना पांव सीमारेखा पर लगा बैठे और इस जीत ने रॉयल चैलेंजर्स का रास्ता बहुत हद तक साफ कर दिया। डेयरडेविल्स के खिलाफ रविवार को बारिश के कारण मैच रद्द होने से रॉयल चैलेंजर्स का काम और आसान हो गया।
 
इस समय वार्नर आगे
वार्नर ने इस संस्करण के 14 मैचों में 43.23 की औसत से 562 रन बनाए जबकि कोहली के नाम 53.44 की औसत से 481 रन हैं। दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स के अजिंक्य रहाणे हैं जिन्होंने 49.80 की औसत से 498 रन बनाए हैं।
 
बॉलिंग में ब्राबो
आईपीएल-8 में इस उतार-चढा़व के बीच दो बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स जरूर अपना संतुलित प्रदर्शन कायम रखने में कामयाब रहे।  सुपर किंग्स के ड्वायन ब्रावो ने 14 मैचों में 16.45 की औसत से अब तक 20 विकेट हासिल किए हैं और शीर्ष पर हैं। इसके बाद मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा और रॉयल चैलेंजर्स के लेग स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल का स्थान है। दोनों गेंदबाजों ने 19-19 विकेट हासिल किए हैं। 
 
छक्को के मामले में गेल फिर हीरो
रॉयल चैलेंजर्स में कोहली और चहल के अलावा कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल भी अपनी छाप छोडऩे में कामयाब रहे हैं। वह 12 पारियों में अब तक 34 छक्के जड़ चुके हैं। उनके बाद न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्लम के नाम 23 छक्के हैं। मैक्लम हालांकि अब प्लेऑफ में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा नहीं होंगे।
 
डिविलियर्स के नाम एक मैच में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड
रॉयल चैलेंजर्स के अब्राहम डिविलियर्स के नाम इस संस्करण में सर्वाधिक व्यक्तिगत रन बनाने का कीर्तिमान है। उन्होंने 10 मई को मुंबई इंडियंस के खिलाफ 59 गेंदों में 133 रनों की पारी खेली। गेल ने भी किंग्स इलेवन के खिलाफ एक मैच में 117 रनों की पारी खेली।
 
प्लेऑफ मुकाबले
बहरहाल, चार टीमें चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स और राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं और टूर्नामेंट में बचे आखिरी चार मैचों के और रोमांचक होने की उम्मीद की जा सकती है। चेन्नई सुपर किंग्स मंगलवार को पहले क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस से भिड़ेंगे। इस मैच की विजेता टीम फाइनल में प्रवेश कर जाएगी। फाइनल 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डंस में होना है। उससे पूर्व, रॉयल चैलेंजर्स और राजस्थान रॉयल्स इलिमिनेटर मुकाबले में बुधवार को पुणे में एक-दूसरे के सामने होंगे। यहां जीत हासिल करने वाली टीम पहले क्वालीफायर में हार का सामने करने वाली टीम से रांची में भिड़ेगी और फाइनल में स्थान पक्का करने की कोशिश करेगी।
 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!