Sports

सलालाह (ओमान) : भारत ने बुधवार को यहां पुरुष एशियाई हॉकी 5 विश्व कप क्वालीफायर में ओमान पर 12-2 से शानदार जीत दर्ज की लेकिन चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 4-5 से हार गया। पाकिस्तान के खिलाफ शाम के दूसरे मैच में भारत के लिए मनिंदर सिंह (17वें, 29वें मिनट), गुरजोत सिंह (12वें) और मोहम्मद राहील (21वें मिनट) ने गोल किए। पाकिस्तान के लिए एहतेशाम असलम (दूसरा, तीसरा), जिकरिया हयात (पांचवां), अब्दुल रहमान (13वां) और अब्दुल राणा (26वां गोल दागे। पाकिस्तान ने मैच की शुरुआत में दबदबा बनाया और असलम ने भारतीय रक्षापंक्ति में बिखराव का फायदा उठाते हुए रिवर्स हिट से गोल कर दिया।

 

भारतीय टीम ने जवाबी हमला किया लेकिन पाकिस्तान के गोलकीपर अली रजा ने शानदार बचाव कर असलम के लिए एक और मौका बनाया जिस पर इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान की बढ़त को दोगुना कर दिया। मनिंदर ने मैच के बाद गेंद पर नियंत्रण बनाने की कोशिश की लेकिन हयात ने उनसे गेंद अपने पाले में कर के पाकिस्तान के लिए एक और गोल कर दिया। गुरजोत ने इसके बाद आक्रामक रवैया अपनाकर मैच में भारत की वापसी की लेकिन अब्दुल ने पाकिस्तान के लिए एक और गोलकर मध्यांतर से पहले पाकिस्तान को 4-1 से आगे कर दिया।

 

 

भारतीय टीम ने दूसरे हाफ में आक्रामक तेवर दिखाया लेकिन पाकिस्तान ने भी जवाबी हमला जारी रखा। मनिंदर ने इस दौरान रिवर्स हिट से भारत के लिए दूसर गोल किया। इसके कुछ समय के बाद पवन राजभर की मदद से राहिल ने गोल कर मैच में भारतीय टीम की वापसी कर दी। जब ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम पाकिस्तान से बराबरी कर आगे निकल जाएगी तभी कप्तान राणा के गोल से पाकिस्तान 5-3 से आगे हो गया। मनिंदर ने मैच के आखिरी क्षणों में अपना दूसरा गोल किया लेकिन इससे भारत की हार का अंतर ही कम हुआ। इससे पहले, दिन में भारत ने मेजबान ओमान को 12-2 से हराया। राहील (दूसरे, नौवें, 30वें), राजभर (नौवें, 10वें, 21वें) और मनिंदर (16वें, 23वें, 26वें) ने एक-एक हैट्रिक बनाई, जबकि जुगराज सिंह (तीसरे, 28वें) ने दो गोल किए। सुखविंदर (29वें) ने भी एक गोल किया।

 

भारत ने मंगलवार रात को मनिंदर सिंह और मोहम्मद राहील के क्रमश: 4 और 3 गोल की मदद से अपने पहले मैच में बांग्लादेश को 15-1 से हराया था । मनिंदर ने 10वें, 18वें, 28वें और 30वें मिनट में गोल दागे। वहीं राहील ने दूसरे, 15वें और 24वें मिनट में गोल किया। सुखविंदर ने 13वें और 22वें, गुरजोत सिंह ने 13वें और 23वें, पवन राजभर ने 19वें और 26वें मिनट में गोल किए। मनदीप मोर ने 8वें और दिप्सन टिर्की ने नौवे मिनट में गोल दागा। बांग्लादेश के लिए एकमात्र गोल सावन सरोवर ने दूसरे मिनट में किया।