Sports

नई दिल्ली : भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने बताया कि क्यों विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन पुरुष वनडे विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम में चयन के हकदार थे। उन्होंने कहा कि बाएं हाथ के बल्लेबाज को कभी भी ज्यादा मौके नहीं मिले और अगर दिया तो उस पर दबाव था। बेहतर प्रदर्शन और इस साल टीम के लिए तीनों प्रारूपों में खेलने के दम पर किशन को 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक होने वाले पुरुष वनडे विश्व कप के लिए भारत की टीम में जगह मिली है, जिसमें केएल राहुल भी शामिल हैं। 

पिछले साल चट्टोग्राम में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार 210 रन बनाने के बाद किशन ने श्रीलंका के पल्लेकेले में एशिया कप लीग मैच में पाकिस्तान के खिलाफ पांचवें नंबर पर 82 रन बनाकर अपनी प्रतिभा दिखाई। यह देखना दिलचस्प होगा कि किशन और अब फिट राहुल में से कौन विश्व कप के लिए भारत का पहला पसंद विकेटकीपर होगा। चोपड़ा ने कहा, 'ईशान किशन को ज्यादा मौके नहीं मिलते, लेकिन जब मिलते हैं तो उन पर दबाव होता है। उन्होंने दोहरा शतक लगाया है और उसके बाद भी हमें उन्हें ज्यादा मौके मिलते नहीं दिख रहे हैं, ये बात सच है क्योंकि दोहरे शतक के बाद उन्हें अगली सीरीज में ही शामिल नहीं किया गया था। 

उन्होंने कहा, 'इशान इस टीम में कहां बल्लेबाजी करेंगे यह एक अलग मुद्दा है, जो विभिन्न परिस्थितियों पर निर्भर करता है, लेकिन उन्होंने वनडे प्रारूप की नब्ज को समझ लिया है।' 17 सितंबर को एशिया कप खत्म होने के बाद भारत 22-27 सितंबर तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर तीन वनडे मैच खेलेगा। इसके बाद वे क्रमशः 30 सितंबर और 3 अक्टूबर को इंग्लैंड और नीदरलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेंगे। 1983 और 2011 का चैंपियन भारत 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पुरुष वनडे विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगा। 

चोपड़ा ने आगे बताया कि विश्व कप मोड में आते ही भारतीय टीम अपनी मानसिकता कैसे बनाएगी। उन्होंने कहा, 'टूर्नामेंट में कहीं न कहीं ऐसा माहौल बनता है जहां आप एक-दूसरे का ख्याल रखना शुरू करते हैं और  शांत आत्मविश्वास, विश्वास होता है कि हम यह करेंगे, हम जीतेंगे। यह चुपचाप बनता है, मेरा मतलब है इसे घटित करने के लिए किसी के पास कोई जादू की छड़ी नहीं है, लेकिन ऐसा होता है। इसलिए मुझे लगता है कि जब भारतीय टीम विश्व कप में खेलना शुरू करेगी, तो वह माहौल बनेगा।'