Sports

बुडापेस्ट , हंगरी ( निकलेश जैन ) बुडापेस्ट में चल रही 45वीं शतरंज ओलंपियाड में भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने अपना विजय अभियान जारी रखा। पुरुष वर्ग में भारत ने सर्बिया को 3.5-0.5 से हराया, जबकि महिला वर्ग में भारत ने फ्रांस को 3.5-0.5 से मात दी। भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश और विदित गुजराती ने सर्बिया के अलेक्जेंडर प्रेडके और वेलिमिर इविच के खिलाफ शानदार एंडगेम खेल दिखाते हुए जीत दर्ज की।

अर्जुन एरीगैसी ने भी सर्बिया के अलेक्जांडर इंडजिक के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की।

भारतीय महिला टीम की हरिका द्रोणावल्ली, तानिया सचदेव और दिव्या देशमुख ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। विशेष रूप से दिव्या देशमुख का खेल रोमांच से भरा था, जहां दोनों खिलाड़ियों के पास जीत के मौके थे, लेकिन दिव्या ने अंततः जीत अपने नाम की।

PunjabKesari

महिला वर्ग में जीएम हरिका द्रोणावल्ली और आईएम तानिया सचदेव ने फ्रांस की डीमांटे डॉलेटे-कॉर्नेट और नताशा बेंमेसबाह को मात दी। आईएम दिव्या देशमुख ने एक रोमांचक मुकाबले में फ्रांस की डब्ल्यूजीएम मित्रा हेयाजिपुर को हराया।

पुरुष टीम अब अगले राउंड में अज़रबैजान का सामना करेगी, जबकि महिला टीम कजाकिस्तान से भिड़ेगी।

यूक्रेन और वियतनाम ने यूएसए  और उज्बेकिस्तान को दी मात

उत्तरी अमेरिका की शीर्ष वरीयता प्राप्त यूएसए टीम को यूक्रेन ने 2.5-1.5 से हराकर बड़ा उलटफेर किया। यूएसए टीम के केवल जीएम फबियानो करुआना ने अपने मुकाबले में जीत दर्ज की, जबकि बाकी खिलाड़ी संघर्ष करते नजर आए।

वियतनाम ने गत विजेता उज्बेकिस्तान को 3-1 से हराकर एक और बड़ा झटका दिया। वियतनाम के जीएम नगोक त्रुंग सोन और जीएम तुआन मिन्ह ले ने उज्बेकिस्तान के जीएम नोडिरबेक याकूबोव और जीएम जावोखिर सिंडारोव को हराया।