Sports

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने लगातार तीसरी बार पारी के पांच विकेट लेकर पाकिस्तान के शीर्षक्रम को झकझोर दिया लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाजों के जुझारू प्रदर्शन के दम पर मेहमान टीम ने तीसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन 313 रन बनाए। लंच के बाद पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 96 रन था और लग रहा था कि टीम सस्ते में सिमट जाएगी। 

इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के 88 रन, आगा सलमान और आमिर जमाल के अर्धशतकों की मदद से पाकिस्तान ने वापसी की। ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल समाप्त होने पर बिना किसी नुकसान के छह रन बनाए थे। अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा को स्पिनर साजिद खान ने काफी परेशान किया। वॉर्नर ने पहली गेंद पर चौका लगाया लेकिन अगली गेंद पर बाल बाल बचे। 

इस टेस्ट में पूरा फोकस भले ही वॉर्नर पर हो लेकिन तेज गेंदबाजों ने पहले दिन सुर्खियां बंटोरी। मिचेल स्टार्क ओर जोश हेजलवुड ने पहले दोनों ओवर में विकेट लिए। इसके बाद कमिंस ने मोर्चा संभाला जो मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में दस विकेट ले चुके हैं। उन्होंने बाबर आजम समेत दो कीमती विकेट चटकाए। स्टार्क ने शफीक को दूसरी स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों लपकवाया। वहीं अगले ओवर में हेजलवुड ने पहला टेस्ट खेल रहे सैम अयूब को एलेक्स कारी के हाथों कैच आउट कराया। 

चार रन पर दो विकेट गिरने के बाद बाबर और शान मसूद ने मोर्चा संभाला। कमिंस ने बाबर (26) को आउट करके पाकिस्तान को झटका दिया। मैदानी अंपायर ने पहले बल्लेबाज के पक्ष में फैसला दिया था लेकिन टीवी अंपायर ने उसे बदल दिया। सउद शकील को कमिंस ने दूसरा शिकार बनाया। कप्तान मसूद और रिजवान ने 49 रन की साझेदारी की जिसे तोड़ते हुए मिचेल मार्श ने मसूद को पवेलियन भेजा। रिजवान ने इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन शतक बनाने से चूक गए और कमिंस की गेंद पर हेजलवुड को कैच दे बैठे। साजिद को मिडविकेट पर नाथन लियोन के हाथों लपकवाकर कमिंस ने अपना चौथा विकेट लिया। वहीं हसन अली (0) उनका पांचवां शिकार बने जिन्हें डीप में स्टार्क ने लपका।