Sports

अहमदाबाद : गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेेडियम में आखिरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 36वें राष्ट्रीय खेलों की रस्मी शुरूआत की। 29 सितंबर से 10 अक्तूबर 2022 तक होने वाली इन गेम्स में देश के 36 राज्यों से 7 हजार से ज्यादा एथलीट हिस्सा लेंगे। कुल 36 इवेंट करवाए जाएंगे जिसमें राष्ट्रीय चैम्पियन अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते नजर आएंगे। गेम्स में 15000 से ज्यादा प्रतिभागी होंगे जबकि 35000 से ज्यादा कॉलेज, विश्वविद्यालय और विद्यालयों की सहभागिता और 50 लाख से ज्यादा छात्र जुड़े होंगे।


गेम्स की शुरूआत से पहले टोक्यो ओलिम्पिक 2020 गेम्स में भारत को जैवलिन का गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा ने गरबा भी खेला। रंगारंग प्रोग्राम के दौरन नीरज का उत्साह देखते ही बनता था।


गेम्स के उद्घाटन पर देश भर से आए खिलाडिय़ों के स्वागत में साबरमती रिवरफ्रंट पर देश का पहला मेड इन इंडिया ड्रोन शो करवाया गया। इसमें आकाश में उड़ते 600 ड्रोन्स ने शानदार दृश्य पैदा किए। 


युवाओं की ऊर्जा का स्रोत हैं खेल : पीएम मोदी
खिलाडिय़ों की कामयाबी का देश के विकास से सीधा संबंध बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को खेलों के उद्द्घाटन पर कहा- पिछले आठ साल में खेलों से भ्रष्टाचार और परिवारवाद को मिटाकर युवाओं में उनके सपनों को लेकर भरोसा जगाया गया है। खेलों को देश के युवाओं की ऊर्जा का स्रोत बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि खिलाडिय़ों की जीत और उनका दमदार प्रदर्शन अन्य क्षेत्रों में भी देश की जीत का रास्ता बनाती है।

36th National Games 2022, National Games, Narendra Modi, National Games Schedule, 36वें राष्ट्रीय खेल 2022, राष्ट्रीय खेल, नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय खेल कार्यक्रम

कलारियापट्टू और योगासन खेल भी शामिल
नेशनल गेम्स में पहली बार कलारियापट्टू और योगासन जैसे भारतीय खेल भी शामिल किए गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब भारतीय खेलों को महत्व मिल रहा है। आने वाले समय में इन खेलों को वैश्विक मान्यता मिलेगी। उन्होंने कहा कि आज फिट इंडिया और खेलों इंडिया जैसे प्रयास एक जन आंदोलन बन गए हैं और पिछले आठ साल में देश का खेल बजट करीब 70 प्रतिशत बढ़ा है।


इस मौके पर खेलमंत्री अनुराग ठाकुर, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा, पी वी सिंधू, गगन नारंग जैसे खिलाड़ी भी मौजूद थे।