Sports

मुंबई : आईसीसी विश्व कप का मौजूदा संस्करण दर्शकों के मामले में भी नए आयाम स्थापित कर रहा है। आईसीसी (ICC) के अनुसार क्रिकेट विश्व कप (Cricket world cup) का लुत्फ अब तक 364.2 मिलियन दर्शक टीवी स्क्रीन पर उठा चुके है जबकि मोबाइल एप डिज्नी+हॉटस्टार पर भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए मुकाबले को चार करोड़ 30 लाख रिकार्ड दर्शकों ने देखा था।

 

यही नहीं स्टेडियम पर क्रिकेट का मजा लेने वाले दर्शकों की संख्या में भी भारी इजाफा देखा जा रहा है। 5 अक्टूबर से शुरु होकर19 नवंबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में ग्लोबल ब्रॉडकास्ट पाटर्नर डिज्नी स्टार के जरिए भारत में प्रशंसकों ने पहले से कहीं विश्व कप क्रिकेट का आनंद लिया है। पहले 18 टूर्नामेंट मैचों के लाइव प्रसारण ने 123.8 बिलियन व्यूइंग मिनट देखे हैं, जो 2019 में पिछले संस्करण की तुलना में 43 फीसदी अधिक है।

 

विश्व कप में 364.2 मिलियन दर्शकों ने टूर्नामेंट के पहले 18 मैचों के लाइव प्रसारण को देखा। भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेले गए ऐतिहासिक मुकाबले को टेलीविजन पर 76 मिलियन और डिजिटल पर 35 मिलियन दर्शकों ने देखा। वहीं 22 अक्टूबर को धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की भिड़ंत ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में बना गए डिजिटल कॉनकरेंसी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

 

मैच के अंतिम ओवरों के दौरान डिज्नी + हॉटस्टार पर 43 मिलियन दर्शकों ने इसे देखा। स्टेडियम पर क्रिकेट के जश्न को अब तक 542,000 से अधिक प्रशंसक देख चुके है। दर्शकों की यह संख्या 2019 में इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप की तुलना में 190,000 अधिक है।