Sports

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने आगामी श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया से स्पिनर युजवेंद्र चहल और अभिषेक शर्मा को बाहर किए जाने पर सवाल उठाए हैं। नए मुख्य कोच गौतम गंभीर के नेतृत्व में भारत को 27 जुलाई से श्रीलंका में तीन टी 20 आई और तीन वनडे मैच खेलने हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को दोनों प्रारूपों के लिए टीम की घोषणा की और सूर्यकुमार यादव को नामित किया। रोहित शर्मा के प्रारूप से संन्यास के बाद सूर्यकुमार यादव को नया टी20 कप्तान बनाया गया है। जबकि टीम से अभिषेक शर्मा को बाहर कर दिया गया।

 

Team India, Harbhajan Singh, Abhishek sharma, Yuzi chahal, IND vs SL, टीम इंडिया, हरभजन सिंह, अभिषेक शर्मा, युज़ी चहल, भारत बनाम श्रीलंका

अभिषेक ने हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ पदार्पण किया था और अपने दूसरे मैच में ही शतक बनाया था। उन्हें किसी भी टीम में जगह नहीं मिली, जबकि टी20 विश्व कप का हिस्सा रहे चहल को भी श्रीलंका दौरे के लिए बाहर कर दिया गया। दूसरी ओर, विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन को केवल टी20 टीम में रखा गया। उन्हें वनडे टीम में जगह नहीं मिली। क्योंकि पिछले महीने टी20 विश्व कप में भारत में वापसी करने के बाद ऋषभ पंत को वापस बुला लिया गया है।

 


हरभजन ने एक्स पर लिखा- यह समझना मुश्किल है कि युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन और अभिषेक शर्मा श्रीलंका के लिए भारतीय टीम का हिस्सा क्यों नहीं हैं।

 

इसके अलावा भारत के मुख्य खिलाड़ी जिम्बाब्वे दौरे के लिए आराम दिए जाने के बाद टी20ई में लौट आए। हर्षित राणा का वनडे टीम में शामिल होना घोषणा में उल्लेखनीय बदलावों में से एक था। दिल्ली के 22 वर्षीय तेज गेंदबाज को पहली बार टीम में शामिल किया गया है और वह श्रीलंका में अपने पूर्व कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर गंभीर के साथ जुड़ेंगे। आईपीएल 2024 में उन्होंने केकेआर के लिए 13 मैचों में 19 विकेट हासिल किए और वरुण चक्रवर्ती (21) के बाद फ्रेंचाइजी के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।


भारत की टी20 टीम
सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मो. सिराज।
भारत की वनडे टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा।

भारत और श्रीलंका के बीच पहला टी20 मैच 27 जुलाई को पल्लेकेले में खेला जाएगा।