Sports

भुवनेश्वर: 43 साल बाद अपनी सरजमीं पर हॉकी वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का भारतीय टीम और करोड़ों हॉकी फैन्स का सपना अब टूट चुका है, क्योंकि कलिंगा स्टेडियम में खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में नीदरलैंड की टीम ने भारत को 2-1 से हराकर वर्ल्ड कप से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। पहले क्वार्टर के बाद डच टीम ने मैच में वापसी की और भारतीय टीम पर ऐसा भारी पड़ी कि मैच में टीम इंडिया की वापसी के तमाम प्रयास नाकामयाब साबित हुए। क्वार्टर फाइनल में इसी जीत के साथ नीदरलैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। जहां उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा।

पहले क्वार्टर के बाद अपनी लय बरकरार नहीं रख पाई भारतीय टीम

Hockey World Cup INDvsNED

भारतीय टीम ने शुरुआत में आक्रामक खेल दिखाते हुए पहले ही क्वार्टर में गोल दागकर नीदरलैंड की टीम पर दबाव बनाया था, लेकिन भारतीय टीम अपनी लय बरकरार नहीं रख पाई और दूसरे क्वार्टर में नीदरलैंड के खिलाड़ी ब्रिक्समैन ने एक गोल कर टीम पर दबाव कम किया और स्कोर 1-1 से बराबरी पर पहुंचाया। भारतीय टीम ना तो दूसरे क्वार्टर में कोई गोल कर पाई और ना ही तीसरे क्वार्टर में। वहीं चौथे और आखिरी क्वार्टर में डच टीम ने भारतीय टीम और दबाव का प्रतिशत और बढ़ाते हुए एक और गोल किया

आखिरी मौके पर भारतीय टीम को गोल खाना पड़ा महंगा

Hockey World Cup INDvsNED

पहले क्वार्टर में एक गोल करने और दूसरे क्वार्टर में डच टीम से एक गोल खाने के बाद मुकाबला बराबरी पर चल रहा था। तीसरे क्वार्टर तक भी मुकाबला बराबरी पर रहा, लेकिन आखिरी मौके पर पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए नीदरलैंड के मिक वान दर ने गोल किया। भारत के गोलकीपर श्रीजेश इसे रोकने में नाकाम रहे और यही गोल भारत को महंगा पड़ गया।

आकाशदीप के अलावा दूसरा कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया गोल

Hockey World Cup 2018 INDvsNED

भारतीय टीम की इस बड़ी हार का कारण सीधे तौर पर खिलाड़ियों का गोल ना कर पाना भी रहा। आकाशदीप ही एकमात्र खिलाडी़ रहे, जिन्होंने भारत की ओर से पहले क्वार्टर में एक गोल किया। उनके अलावा टीम के किसी और खिलाड़ी का प्रयास गोल में तब्दील नहीं हो पाया। 

नीदरलैंड की टीम को सही से भाप नहीं पाई भारतीय टीम

Hockey World Cup 2018 INDvsNED

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाली डच टीम को भारतीय टीम के खिलाड़ी सही ढंग से भाप नहीं पाए, जिसका खामियाजा भारत को इस वर्ल्ड कप से बाहर होकर भुगतना पड़ा। क्वार्टर फाइनल के इस मुकाबले में नीदरलैंड की टीम शुरुआत से ही टीम इंडिया पर हावी नजर आई और भारत के खिलाड़ी गेंद के लिए जद्दोजहद करते दिखाई दिए।

Hockey World Cup 2018 INDvsNED

मैच में नीदरलैंड की टीम लगातार बॉल को अपने कब्जे में लेता रहा और गोल के सर्वाधिक प्रयास भी नीदरलैंड की ही ओर से किए गए

वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूटने पर भावुक हुए भारतीय कप्तान और खिलाड़ी

Hockey World Cup 2018 INDvsNED

.
.
.
.
.