National

जालंधर : पंजाब के पूर्व रणजी क्रिकेटर अभिषेक गुप्ता (Abhishek Gupta) ने बीसीसीआई लेवल 2 परीक्षा (BCCI level II exam) पास कर ली है। जल्द ही वह रणजी समेत कई घरेलू टूर्नामेंट में अंपायरिंग करते नजर आएंगे। अभिषेक बीसीसीआई की ओर से ली गई यह परीक्षा पास करने वाले शहर के पहले खिलाड़ी हैं। इससे पहले पंजाब के 6 खिलाड़ी ही इस परीक्षा को पास कर पाए हैं। 

 

 

ऐसा रहा अभिषेक गुप्ता का क्रिकेट करियर 
अभिषेक गुप्ता ने पंजाब के लिए 25 फर्स्ट क्लास मैच खेलकर 33.69 की औसत से 1213 रन बनाए हैं। वह दो शतक और 6 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 202 रहा है। वहीं, 13 लिस्ट ए मैचों में वह 207 रन बनाने में सफल रहे हैं जिसमें एक अर्धशतक लगाया है। ट्वंटी-20 फार्मेट में अभिषेक 9 मैच खेलकर 6 पारियों में 64 रन बना चुके हैं।

 

 

कैसे होता है अंपायरों का चुनाव
बीसीसीआई सभी आवेदकों के लिए 3 दिनों के लिए कोचिंग क्लासेज लगाती हैं। चौथे दिन लिखित परीक्षा करवाई जाती है। शॉर्टलिस्ट को लेवल 2 परीक्षा में शामिल होना होता है जो आम तौर पर एक वर्ष के बाद होती है। लेवल 2 परीक्षा में लिखित, प्रैक्टिकल और वाइवा का टेस्ट होता है। इसे पास करने के बाद मेडिकल टेस्ट होता है। लेवल 2 पास करने पर इंडक्शन कोर्स होता है जिसके बाद बीसीसीआई अंपायर के रूप में मान्यता देती है।