Latest News

नई दिल्ली : भारत-श्रीलंका वनडे सीरिज पर मौसम भी पूरी नजर जमाए हुए हैं। दिल्ली में फॉग तो धर्मशाला में ठंडी हवाओं के कारण भारतीय क्रिकेट टीम को नुकसान उठाना पड़ा था। अब मोहाली से भी अच्छी खबर नहीं आ रही है। सोमवार-मंगलवार को मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण रुक रुककर बारिश हुई है। हालांकि बुधवार को हलके बादल रहने की ही उम्मीद है लेकिन बारिश की संभावना कम है। मौसम ठंडा रहा तो यकीनन इसका फायदा गेंदबाजों को ही होगा। इसलिए मैच में टॉस महत्वपूर्ण पहलू रहेगा। वहीं मंगलवार को दोनों टीमों को प्रैक्टिस सेशन में भाग लेने का मौका भी कम ही मिला।

कोहली के बगैर खेलने की आदत डालनी होगी
धर्मशाला में खेले गए पहले वनडे में भारतीय क्रिकेट टीम 112 रन ही बना पाई थी। क्रिकेट एक्सपट्र्स इसके लिए विराट कोहली की गैरमौजूदगी को भी बड़ा कारण मान रहे थे। विराट ने अभी सोमवार को बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की है।इसलिए पहले ही उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरिज से रेस्ट ले ली थी। कोहली की गैर-मौजूदगी में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान पहली बार रोहित शर्मा को सौंपी गई थी। रोहित अपनी जिम्मेदारी को निभा नहीं पाए थे। 29/7 के स्कोर पर अगर धोनी का सहारा न मिलता तो शायद टीम इंडिया वनडे में अपने सबसे न्यूनतम स्कोर 54 से भी पीछे रह जाती। हालांकि इसके लिए एक हद तक धर्मशाला में चल रही तेज हवाओं को भी माना गया। लेकिन कमजोर आंकी जा रही श्रीलंका के सामने भारतीय क्रिकेट टीम का न्यूनतम प्रदर्शन कई चर्चाओं को जन्म दे गया था।  

चोट से उभरकर आए श्रीलंकाई खिलाड़ी भी बेस्ट फॉर्म में
PunjabKesari
श्रीलंका के लिए टेस्ट सीरिज में सबसे बड़े चुनौती थी उनके वह खिलाड़ी जो चोट के कारण सीरिज से अंदर-बाहर हो रहे थे। वनडे सीरिज में लौटे एंजेलो मैथ्यूज ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने  (5-2-8-1) का मैजिक फिगर दिया। इसके लकमल ने भी (10-4-13-4) का फिगर देकर भारतीय बल्लेबाजों को बांध दिया। वहीं, उपल थरंगा ने भी भारतीय तेज गेंदबाजों की धार को थामने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। भारत के सामने इस समय श्रीलंकाई बैटिंग मजबूत दिखाई दे रही है लेकिन भारत के लिए सबसे बड़ा फायदा श्रीलंका टीम का प्रदर्शन के दौरान निरंतरता न रख पाना भी है। अगर भारतीय बॉलर फेल हुए तो यह भारत की हार का कारण भी बन सकता है।

फैक्ट फाइल 
- मोहाली में यह 23वां वनडे है। अब तक भारत में सबसे ज्यादा वनडे इसी मैदान में खेले गए हैं। उपल थरंगा ने यहां 11 साल बाद मैच खेलने आएंगे। इससे पहले 2006 की चैंपयिंस ट्रॉफी में उन्होंने बांगलादेश के खिलाफ मैच खेला था। इसमें थरंगा ने 105 रन बनाकर अपनी टीम को जिताया था।
- श्रीलंका के एंजोलो मैथ्यूज अगर मोहली वनडे में 63 रन बना लेते हैं तो वह वनडे में 5000 रन पूरे कर लेंगे। वहीं डिकवेला अपने 1000 रन से 21 रन ही पीछे हैं। 
- भारत का इस मैदान पर पिछला मैच न्यूजीलैंड के साथ हुआ था। इस मैच में 13 विकेट गिरे थे। जिनमें आठ तेज गेंदबाजों ने प्राप्त किए थे। इस मैच में कोहली ने 154 तो धोनी ने 80 रन बनाकर भारत को मैच जितवाया था।