International

वाशिंगटनः अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने पाकिस्तान पर अमरीकी राजदूतों के साथ बुरा बर्ताव करने का आरोप लगाया और सांसदों से आज कहा कि पाकिस्तान को मिलने वाली आर्थिक सहायता की समीक्षा की जा रही है। पोम्पियो सांसद डाना रोहराबाचेर ने उस प्रश्न का जवाब दे रहे थे कि अमेरिका को पाकिस्तान को किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता तब तक रोक देनी चााहिए जब तक कि वह डॉक्टर शकील आफरीदी को रिहा नहीं कर देता। 

शकील वह चिकित्सक हैं जिन्होंने ओसामा बिन लादेन के पाकिस्तान में छिपे होने के सबूत दिए थे। उन्होंने हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी को बताया कि पाकिस्तान के मामले में हमने 2018 में कहीं कम धन जारी किया है। बाकी बचे धन पर विचार किया जा रहा है। मेरा अनुमान है कि यह राशि भी कम ही रहेगी। रोहराबाचेर ने कहा कि अगर पाकिस्तान अफरीदी को अब भी जेल में रखता है तो उन्हें पाक को आॢथक सहायता देने का कोई कारण समझ नहीं आता।

पोम्पियो ने कहा कि सीआईए के निदेशक के रूप में उन्होंने आफरीदी के मुद्दे पर ‘‘कर्मठता’’ से काम किया था लेकिन वह उसमें सफल नहीं हुए। उन्होंने कहा,‘‘यकीन मानिए कि ये मेरे दिल में हैं और मैं जानता हूं कि यह महत्वपूर्ण है और हम यह कर सकते हैं। हम वह परिणाम पा सकते हैं। इस पर सांसद ने कहा कि पाकिस्तान में हालात बदतर होते जा रहे हैं। पोम्पियो ने कहा कि आॢथक सहायता के अलावा अमेरिका को पाकिस्तान में अपने राजनयिकों के साथ हुए सलूक को भी ध्यान रखना चाहिए।