Gadgets

खेल डैस्क : देश की राजधानी नई दिल्ली में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अब बॉडी पर पहने जाने वाले कैमरे के साथ लैस होगी। डिपार्टमैंट ने अभी तक 400 से ज्यादा कैमरे मंगवा लिए हैं जबकि 2000 की अभी भी जरूरत है। दिल्ली पुलिस के सीनियर अफसर का कहना है कि यह प्रक्रिया अभी शुरूआत में ही है। समय के साथ हम कैमरों के इस्तेमाल की संख्या बढ़ाते जाएंगे। हम कोशिश कर रहे हैं ऐसी जगह चिन्हित करने की जहां से ट्रैफिक जाम के दौरान लाइव तस्वीरें मिल सें। हमने ऐसे कैमरों के लिए मंगवाए हैं ताकि लाइव फीड सीधी हेडक्वार्टर में दिख सके।

Body camera, Delhi Traffic Police, technology news in hindi, sports news, बॉडी कैमरा, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, तकनीकी समाचार हिंदी में, खेल समाचार

पुलिस अफसर ने कहा कि इस कैमरों की खास बात यह भी है कि इसमें चेहरे पहचाने जा सकते हैं। अगर कोई अपराधी पुलिस के सामने आता है जोकि वांछित हैं, उसके बारे में यह डिवाइस सूचना दे देगी। नए कैमरों में आत्याधुनिक फीचर शामिल किए गए हैं। इससे पुलिस और आम जनता के बीच होने वाले संवादों का भी पता चल जाएगा।

कई बार रिपोर्ट आती है कि पुलिस मुलाजिम ने ठीक से बर्ताव नहीं किया। कैमरे की मदद से देखा जाएगा कि कहीं पुलिस मुलाजिम के साथ व्यवहार कैसे हुआ। अगर पुलिस मुलाजिम को धमकाया, शिष्टाचार न दिखाया तो सबूत के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। 

 

पुलिस ने इससे पहले सिटी में चलते एफएम रेडियो के साथ एमओयू भी साइन किया था जिसके अनुसार लाइव ट्रैफिक व्यवस्था के बारे में लोगों को रेडियो के जरिए अपडेट दी जाएगी। 

.
.
.
.
.