Sports

माउंट मौंगानुई : कप्तान पृथ्वी शॉ (94), मनजोत कालरा (86) और शुभमान गिल (63) की पारियों की बदौलत पहले तो भारतीय टीम ने अंडर-19 क्रिकेट वल्र्ड कप में 7 विकेट पर 328 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। बाद में गेंदबाज नगरकोटी व मावी की बदौलत आसानी से जीत दर्ज कर ली। ऑस्ट्रेलिया टीम की ओर से केवल ऑलराऊंडर एडवड्र्स ने ही संघर्ष किया। उन्होंने पहले अपनी टीम के लिए बॉलिंग करते हुए 4 विकेट निकाले। बाद में जब बैटिंग के लिए आए तो महत्वपूर्ण 79 रन बनाए। लेकिन वह अपनी टीम को 100 रन की हार से बचा नहीं पाए।
इससे पहले भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। इसे भारतीय कप्तान पृथ्वी शाह ने सही साबित करते हुए 100 गेंद में 94 रन बनाए। अपने पारी दौरान पृथ्वी शाह ने 8 चौके और 2 छक्के लगाए। शॉ जेम्स सदरलैंड के बेटे विल सदरलैंड की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आऊट हुए। शॉ और कालरा के आऊट होने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को जरा-भी राहत नहीं मिली क्योंकि शुभमान गिल ने गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 63 रन की पारी खेली। 

मध्यक्रम बल्लेबाजों ने रन गति बढ़ाने का प्रयास किया। लेकिन इस चक्कर में हिमांशु राणा (14) और अनुकूल रॉय (6) रन ही बना पाए। अभिषेक शर्मा ने हालांकि 8 गेंद पर 23 रन बनाकर भारत को 300 रन का आंकड़ा पार कराया। उन्होंने 2 छक्के और 2 चौके लगाए। जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को ओपनर एडवड्र्स और ब्रायंट ने अच्छी शुरुआत दी। लेकिन 54 पर ऑस्ट्रेलिया की पहली विकेट गिरने के बाद मैदान पर आए कप्तान जैसन संघा भी कुछ खास कमाल नहीं कर सके। वह महज 14 रन ही बना पाए। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज स्टीव वॉ के बेटे ऑस्टिन वॉ का प्रदर्शन भी निराशाजक रहा। इस कारण पूरी ऑस्ट्रेलिया टीम 228 पर ही ऑल आऊट हो गई।      

इस क्लब में हुए शामिल
बता दें कि अंडर- 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तानों की लिस्ट में पृथ्वी चौथे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में उनमुक्त चंद पहले नंबर पर हैं जिन्होंने 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 रनों की पारी खेली थी।