Sports

पर्थ: तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा के पांच विकेट की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने आस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 177 रन से करारी शिकस्त दी। इस तरह से आस्ट्रेलिया को घरेलू सत्र के शुरुआती मैच में ही हार का सामना करना पड़ा। यही नहीं यह उसकी टेस्ट मैचों में लगातार चौथी हार है। आस्ट्रेलिया के सामने 539 रन का विशाल लक्ष्य था जिसका पीछा करते हुए उसकी टीम खेल के पांचवें और अंतिम दिन अपनी दूसरी पारी में 361 रन पर आउट हो गई। आस्ट्रेलिया ने 1988 के बाद अपने घरेलू सत्र का पहला टेस्ट मैच नहीं गंवाया था लेकिन डेल स्टेन के कंधे की चोट के कारण बाहर होने के बाद रबादा ने जिम्मेदारी बखूबी संभाली और दक्षिण अफ्रीका को यादगार जीत दिलाई।

रबादा ने 92 रन देकर पांच विकेट लिए। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे स्पिनर केशव महाराज (94 रन देकर एक) ने नाथन लियोन को पगबाधा आउट करके आस्ट्रेलियाई पारी का आखिरी विकेट लिया। विकेटकीपर बल्लेबाज पीटर नेविल 60 रन बनाकर नाबाद रहे। स्टीवन स्मिथ की अगुवाई वाली आस्ट्रेलियाई टीम ने जुलाई-अगस्त में श्रीलंका दौरे में सभी तीन टेस्ट मैच गंवाए थे और अब वह होबार्ट में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में वापसी करने के लिए अपनी जी जान लगा देगा।

आस्ट्रेलिया ने सुबह चार विकेट पर 169 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई तथा मैच को ड्रा कराना ही उसकी एकमात्र उम्मीद थी लेकिन मैन ऑफ द मैच रबादा ने इस पर भी पानी फेर दिया। स्टेन के कंधे की चोट के कारण लगभग छह महीने तक बाहर होने के कारण रबादा ने दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण की अच्छी तरह से अगुवाई की। इस 21 वर्षीय गेंदबाज ने चौथे दिन तीन विकेट लिए और अंतिम दिन दो विकेट हासिल किए। इस तरह से उन्होंने केवल नौ टेस्ट मैचों में चौथी बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया जो कि इस उम्र में किसी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी के लिए रिकार्ड है।