Sports

मेलबोर्न : दूसरी सीड स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और छह बार के चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच को दूसरे दौर में जीत हासिल करने के लिए खूब पसीना बहाना पड़ा। लेकिन विंबलडन चैंपियन और तीसरी सीड स्पेन की गरबाइन मुगुरूकाा तथा पूर्व चैंपियन स्विट्जरलैंड के स्टेनिस्लास वावरिंका उलटफेर का शिकार होकर ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गए। गौर हो कि इस समय ऑस्ट्रेलिया में तापमान 40 डिग्री के आसपास चल रहा है जोकि यहां के हिसाब से बहुत ज्यादा है।
गत चैंपियन फेडरर ने जर्मनी के जान लेनार्ड स्ट्रफ को एक घंटे 55 मिनट में 6-4, 6-4, 7-6 से हराया जबकि 14वीं वरीय जोकोविच ने रॉड लेवर एरेना में 39.9 डिग्री के गर्म तापमान में फ्रांस के गाएल मोंफिल्स को 4-6 6-3 6-1 6-3 से पराजित कर तीसरे राउंड में जगह बना ली और साथ ही फ्रांसीसी खिलाड़ी के खिलाफ अपना रिकॉर्ड 15-0 भी पहुंचा दिया। टूर्नामैंट में चल रहे उलटफेर के सिलसिले का शिकार पूर्व चैंपियन वावरिंका भी हो गए। हालांकि इस हार के लिए वॉवरिंका के घुटने की चोट रही जो फिर उभर आई। 

वावरिंका अमरीका के सेंडग्रेन से हारे
PunjabKesari
वावरिंका को अमरीका के टेनिस सेंडग्रेन ने 6-2 6-1 6-4 से पराजित किया। 2014 में यहां चैंपियन रह चुके 32 वर्षीय वावरिंका को कोर्ट पर अपने मूवमेंट से काफी परेशानी हुई। 12 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिये स्पेन के एलबर्ट रामोस विनोलास के खिलाफ खेलेंगे। जोकोविच ने बेहद गर्म तापमान में मिली जीत के बाद कहा- यह बहुत निर्मम था। मैं 40 मिनटों तक कोर्ट पर मर रहा था। यहां बहुत गर्मी है।

मुगुरूकाा भी शुरूआती दौर में बाहर 
PunjabKesari
गत उपविजेता वीनस विलियम्स के पहले ही दौर में हारने के बाद महिला एकल में विश्व की तीसरे नंबर की खिलाड़ी मुगुरूजा भी शुरूआती दौर में बाहर हो गयीं। मेलबोर्न में पांच वर्षाें बाद उनके साथ ऐसा पहली बार हुआ है। स्पेनिश खिलाड़ी को 32 वर्षीय ताइवान की सीह सु वेई के खिलाफ दूसरे राउंड में करियर की पहली भिड़ंत काफी महंगी पड़ गई और वह 6-7, 4-6 से मैच हार गयीं। 24 वर्षीय मुगुरूकाा ने मैच में 43 बेजां भूलें भी कीं। ऑस्ट्रेलियन ओपन की दावेदार मानी जा रहीं मुगुरूजा के खिलाफ गैर वरीय सीह की यह करियर की सबसे बड़ी जीत है। वह इससे पहले 17 वर्षों के करियर में केवल 2 बार ही शीर्ष 20 रैंक की खिलाडिय़ों के खिलाफ जीत सकी हैं। वहीं, सीह ने तेका धूप में भी बेहतरीन बैकहैंड शॉट लगाए और 12 विनर्स झोंके। वह अब 26वीं सीड एग्निज्स्का रदवांस्का से भिडेंग़ी।

सिमोना हालेप ने कनाडा की युजिनी बुकार्ड को हराया
PunjabKesari
उलटफेरों के बीच नंबर एक महिला खिलाड़ी सिमोना हालेप ने कनाडा की युजिनी बुकार्ड को लगातार सेटों में 6-2 6-2 से हराया। टॉप सीड हालेप ने 8 में से 7 बार बुकार्ड की सर्विस ब्रेक की और अब अमेरिका की लॉरेन डेवियस से भिड़ेंगी। हालेप को 2014 के विंबलडन सेमीफाइनल में हरा चुकीं बुकार्ड ने मैच में 26 बेजां भूलें की। जर्मनी की एंजेलिक केर्बर ने अपने 30वें जन्मदिन का जश्न डोना वेकिक के खिलाफ 6-4,6-1 की आसान जीत के साथ मनाया। वह तीसरे राउंड में अब रूस की मारिया शारापोवा के खिलाफ खेलेंगी।

गर्मी से परेशान दिखे टेनिस प्लेयर
जर्मन खिलाड़ी अभ्यास टूर्नामेंट सिडनी इंटरनेशनल की विजेता हैं और 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन रही थीं। मैच में तेज धूप और गर्मी से दोनों खिलाड़ी परेशान दिखीं जबकि बॉक्स में बैठे एक बच्चे के तेज रोने की तो डोना ने चेयर अंपायर से शिकायत तक कर दी जिसे अंपायर ने खारिज कर दिया। पूर्व चैंपियन शारापोवा ने भी अनास्तासिजा सेवासोवा को 6-1 7-6 से हरा तीसरे दौर में जगह बनाई।