Cricket

शारजाह: बाएं हाथ के तेज गेंदबाज उस्मान खान शिनवारी की घातक गेंदबाजी की बदौलत पाकिस्तान ने आज यहां पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 178 गेंद शेष रहते हुए श्रीलंका को नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की श्रृंखला में 5-0 से क्लीन स्वीप किया। अपना दूसरा वनडे खेल रहे 23 वर्षीय उस्मान ने अपने पहले स्पैल में ही पांच विकेट लेकर श्रीलंका का शीर्ष क्रम झकझोर दिया। उन्होंने कुल 34 रन देकर पांच विकेट लिये और श्रीलंका को 26.2 ओवर में 103 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभायी। उनके अलावा हसन अली और शादाब खान ने भी दो-दो विकेट लिए।

पाकिस्तान ने केवल 20.2 ओवर में एक विकेट पर 105 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। इनामुल हक ने नाबाद 45 और फखर जमां ने 48 रन बनाये। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 84 रन जोड़े। फहीम अशरफ पांच रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले श्रीलंका की तरफ से केवल तिसारा परेरा (25), लाहिरू तिरिमाने (19), सीकुगे प्रसन्ना (16) और दुशमंत चमीरा (11) ही दोहरे अंक में पहुंचे। श्रीलंका का यह पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा न्यूनतम स्कोर है। उसने शारजाह में ही 2002 में पाकिस्तान के खिलाफ 78 रन बनाये थे।

वर्तमान श्रृंखला के चौथे वनडे में पदार्पण करने वाले उस्मान ने मैच की पांचवीं गेंद पर संदीरा समरविक्रमा को बोल्ड किया और फिर अगली गेंद पर दिनेश चंदीमल को विकेट के पीछे कैच कराया। अपने अगले ओवर में उन्होंने कप्तान उपुल थरंगा (आठ) की गिल्लियां बिखेरी और पांचवीं गेंद पर निरोशन डिकवेला को पगबाधा आउट करके श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर आठ रन कर दिया। इसके बाद उन्होंने मिङ्क्षलदा श्रीवर्धना (छह) के रूप में अपना पांचवां विकेट लिया। उस्मान ने अपने पांच विकेट केवल 21 गेंदों के अंदर लिये जो वनडे में सबसे कम गेंदों में पांच विकेट लेने की तालिका में तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।