Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): समय कितना बलवान होता है, इसका पता इंसान को एक दिन पता चल ही जाता है। काैन किस समय अर्श से फर्श तक पहुंच जाए यह कहा नहीं जा जाता। यह बातें स्टीव स्मिथ पर बिल्कुल स्टीक बैठती हैं। स्मिथ वही खिलाडी़ है, जिसने आज ही के दिन यानी 29 मार्च को अर्धशतकीय पारी खेलकर आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप चैंपियन बनाया था। लेकिन अब ऐसा समय आ गया है कि स्मिथ को दुनिया से माफी मांगनी पड़ रही है आैर उनकी वर्ल्ड कप में निभाई गई भूमिका को नजरअंदाज किया जा रहा है।

न्यूजीलैंड को हराकर जीता था खिताब
आॅस्ट्रेलिया ने मेलर्बन स्टेडियम में न्यूजीलैंड को हराकर 2015 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। न्यूजीलैंड ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने हरफनमाैला प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड के इस फैसले को गलत साबित कर दिया आैर उनकी पूरी की टीम को 45 ओवर में 183 रनों पर धाराशाही कर दिया। जवाब में उतरी आॅस्ट्रेलिया ने 33.1 ओवर में 7 विकेट रहते 184 रनों का आसान लक्ष्य हासिल कर लिया। इसी के साथ आॅस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 5 बार वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम बन गई।  
PunjabKesari
मैच के अंत तक टिके रहे थे स्मिथ 
इस फाइनल मुकाबले में स्मिथ ने अंत तक खेलते हुए टीम को मैच जितवाया। उन्होंने 3 चाैकों की मदद से 71 गेंदों में 56 रनों की नाबाद पारी खेली। उनके अलावा ओपनर डेविड वाॅर्नर ने 45 आैर कप्तान माइकल क्लार्क ने 74 रनों की पारी खेली थी। 

आॅस्ट्रेलिया की तरफ से बनाए थे सर्वाधिक रन
स्मिथ के खेलने के अंदाज से हर कोई वाकिफ है। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन दिखाकर खूब सुर्खियां बटाैरी थीं। वह इकलाैके ऐसे बल्लेबाज रहे थे, जिन्होंने आॅस्ट्रेलिया टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रह बनाए। स्मिथ ने इस दाैरान 8 मैचों में 67.00 की आैसत से 402 रन बनाए थे, जिसमें 1 शतक आैर 4 अर्धशतक शामिल रहे। अगर आॅस्ट्रेलिया को फाइनल तक पहुंचाने में किसी ने सबसे ज्यादा बल्लेबाज के रूप में भूमिका निभाई है तो वे स्मिथ ही हैं। 
PunjabKesari

सेमीफाइनल में स्मिथ बने थे 'मैन आॅफ द मैच' 
स्मिथ ने भारत के खिलाफ हुए वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में शतकीय पारी खेलकर आॅस्ट्रेलिया को फाइनल तक पहुंचाया था। स्मिथ ने 121 गेंदों में 11 चाैकों आैर 2 छक्कों की मदद से 105 रनों की पारी खेली थी, जिसकी बदाैलत आॅस्ट्रेलिया की टीम भारत के सामने 329 रनों का विशाल लक्ष्य रखने में कामयाब हुई। जवाब में  भारत 233 रन ही बना सका आैर आॅस्ट्रेलिया ने 95 रनों से मैज जीतकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। स्मिथ को उनकी शतकीय पारी की बदाैलत 'मैन आॅफ द मैच' अॅवार्ड से नवाजा गया। 

अब एक गलती ने कर दिया कलंकित
माैजूदा समय में आॅस्ट्रेलियाई टीम स्मिथ के बिना कमजोर है, क्योंकि उनकी कप्तानी में टीम ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने अगस्त 2015 में टीम की कमान संभाली थी। लेकिन अब स्मिथ को उनकी एक गलती ने क्रिकेट जगत में कलंकित करके रख दिया है। कलंकित होने का कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउटन में हुए तीसरे टेस्ट में बाॅल टेंपरिंग करना है। स्मिथ पर आरोप लगे हैं कि उन्होंने एक कप्तान के रूप में बाॅल टेंपरिंग करने की रणनीति को अपनाकर क्रिकेट को शर्मसार किया है। स्मिथ ने खुद भी माना कि उन्होंने मैच बचाने के लिए बाॅल टेंपरिंग करने की साजिश रची आैर कैमरन बैनक्राफ्ट ने उसे अंजाम दिया। आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट ने कड़ी कार्रवाई करते हुए स्मिथ पर तीसरे टेस्ट के दाैरान ही कप्तानी से हटा दिया आैर साथ में एक साल का बैन लगा दिया। आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट के इस फैसले के बाद स्मिथ के क्रिकेट करियर को काफी नुक्सान पहुंचने वाला है। हालांकि स्मिथ को अपने किए का पछतावा है आैर उन्होंने मीडिया के सामने रोते हुए पूरी दुनिया से माफी भी मांगी।
PunjabKesari

आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड भूल गया यह ऐतिहासिक दिन
बाॅल टेंपरिंग विवाद से घिरने के बाद आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड यह ऐतिहासिक दिन भूल गया कि उनकी टीम ने आज वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। पूरी दुनिया से आलोचनाओं में गिर चुका आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट बुरे दाैर से गुजर रहा है। किसी भी आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने आज के दिन को याद नहीं किया आैर ना ही उनके बोर्ड ने अपने सोशल नेटवर्क के जरिए खिलाडि़यों को इस दिन के लिए शुभकामनाएं दी। हालांकि आईसीसी ने अपने फेसबुक अंकाउट पर आॅस्ट्रेलिया की पुरानी यादों को ताजा किया है, जिसमें उन्होंने न्यूजीलैंड को हराकर पांचवें वर्ल्ड कप पर कब्जा किया।