Sports

नई दिल्ली: कप्तान दिनेश चांदीमल और एंजेलो मैथ्यूज के शतक और दोनों के बीच बड़ी शतकीय साझेदारी के बाद भारत ने अंतिम सत्र में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन आज यहां पहली पारी में श्रीलंका का स्कोर नौ विकेट पर 356 रन करके मैच में दबदबा बनाए रखा। चांदीमल ने 341 गेंद की अपनी पारी में 18 चौंकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 147 रन बनाए। उन्होंने इसके अलावा मौजूदा श्रृंखला में शतक जडऩे वाले पहले श्रीलंकाई बल्लेबाज मैथ्यूज के साथ चौथे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी भी की। ये दोनों उस समय बल्लेबाजी के लिए साथ आए थे जब टीम कल 75 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी। इन दोनों ने भारतीय गेंदबाजों को 79.2 ओवर तक सफलता से महरूम रखा। खराब रोशनी के कारण जब पांच ओवर पहले दिन का खेल खत्म किया गया तब लक्षण संदाकन चांदीमल का साथ निभा रहे थे। उन्होंने अभी खाता नहीं खोला है।।   

अश्विन ने तीन विकेट चटकाए
मैथ्यूज ने छह, 93, 98 और 104 रन पर मिले चार जीवनदान का फायदा उठाते हुए छह घंटे से अधिक की अपनी पारी में 268 गेंद का सामना करते हुए 14 चैके और दो छक्के जड़े। मैथ्यूज को तीन जीवनदान विकेट से पीछे मिले जो दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले ङ्क्षचता की बात है। भारत की ओर से आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 90 रन देकर तीन विकेट चटकाए। इशांत शर्मा (93 रन पर दो विकेट), मोहम्मद शमी (74 रन पर दो विकेट) और रविंद्र जडेजा (85 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट हासिल किए।   भारत ने पहली पारी सात विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की थी जिससे श्रीलंका की टीम अब भी 180 रन पीछे है जबकि उसका एक विकेट शेष है। श्रीलंका की टीम सुबह तीन विकेट पर 131 रन से आगे खेलने उतरी। मैथ्यूज और चांदीमल ने सुबह काफी सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की और सुबह के सत्र में 26.3 ओवर के खेल के दौरान 61 रन जोड़े और भारतीय गेंदबाजों को कोई सफलता हासिल नहीं करने दी। 

दूसरे सत्र में भी श्रीलंका के बल्लेबाजों ने काफी धीमी बल्लेबाजी की और टीम ने 31 ओवर में 78 रन जोड़कर मैथ्यूज का विकेट गंवाया। टीम हालांकि अंतिम सत्र में 28 ओवर में 86 रन जोड़कर पांच विकेट गंवा बैठी। कल प्रदूषण के सुर्खियां बनने के बाद कोटला पर हालात आज सुबह भी काफी अच्छे नहीं थे। श्रीलंकाई खिलाडिय़ों पर भी इसका असर दिखा जब दिन के खेल के शुरूआती आधे घंटे के बाद ही चांदीमल ने सांस में तकलीफ की शिकायत की जिसके कारण लगभग तीन मिनट खेल रूका रहा।  मैदान के समीप आईटीओ के वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के अनुसार 11 बजे तक एक्यूआई 400 के आंकड़े को पार कर गया जो सेहत के लिए काफी खतरनाक माना जाता है। कल जब दो बार खेल रोका गया तो एक्यूआई 200 से कुछ अधिक था।

दोपहर एक बजे तक हालांकि स्थिति में सुधार हुआ और एक्यूआई 192 पर आ गया। मैथ्यूज ने आज 57 रन से आगे खेलते हुए मोहम्मद शमी पर दिन का पहला चौका जड़ा। चांदीमल ने जडेजा पर चौके के साथ 54वें ओवर में श्रीलंका का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। श्रीलंकाई कप्तान ने शमी पर चौके के साथ 145 गेंद में मौजूदा श्रृंखला का लगातार तीसरा पचासा पूरा किया। लंच के बाद जडेजा की गेंद पर भारत के लिए विकेट हासिल करने का मौका बना लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर की नीची रहती गेंद मैथ्यूज के बल्ले का किनारा लेने के बाद विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के पैरों के बीच से चार रन के लिए चली गई। मैथ्यूज इस समय 93 रन बनाकर खेल रहे थे।