Video: पांच ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने लगातार 6 गेंदों पर जड़े 6 छक्के

Edited By ,Updated: 04 Feb, 2017 08:05 PM

batsmen who smashed six sixes in six consecutive balls

6 गेंदों पर 6 छक्के, सुनकर ही मन रोमांचित हो उठता है तो जरा सोचिये

नई दिल्ली: 6 गेंदों पर 6 छक्के, सुनकर ही मन रोमांचित हो उठता है तो जरा सोचिये जिन खिलाड़ियों ने ये कारनामा किया होगा उनको कैसा महसूस हुआ होगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो अभी तक सिर्फ 2 बल्लेबाज ये कारनामा कर पाए हैं लेकिन घरेलू क्रिकेट में 3 और बल्लेबाजों ने लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए हैं। इन 5 मौकों में 2 बार भारतीय बल्लेबाजों ने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए हैं। तो आइए जानते हैं कौन हैं ये बल्लेबाज जिन्होंने ये कारनामा अंजाम दिया और एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया जिसको बनाने हर किसी के बस की बात नहीं हैं।

1. सर गारफील्ड सोबर्स – नॉटिंघमशायर, 1968
क्रिकेट के महान ऑल-राउंडर सर गैरी सोबर्स ने 31 अगस्त, 1968 को यह एतिहासिक काम किया था। इन्हें खुद डोनाल्ड ब्रैडमैन ने पाँच सबसे बड़े क्रिकेटर्स में से एक बताया था, सोबर्स प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6 छक्के मार कर ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे। नॉटिंघमशायर के कप्तान के रूप में खेलते हुये उन्होंने ग्लेमॉर्गन के मैल्कम नैश के खिलाफ ऐसा किया। इस ओवर में 5 बार उन्होंने गेंद को मैदान के बाहर पहुंचाया और छठी बार गेंद रोजर डेविस के हाथों में गई पर दुर्भाग्य से वो बाउंड्री के बाहर चली गई। इससे पहले एक ओवर में सबसे ज्यादा 34 रन बनाने का रिकॉर्ड टेड एलेस्टन के नाम था।

PunjabKesari2. रवि शास्त्री – बॉम्बे, 1985
सर गैरी सोबर्स के बराबर पहुँचने में किसी को 16 साल लगे और यह भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री थे, जिन्होंने 1984 में रणजी ट्रॉफी में बॉम्बे और बरोड़ा के मैच में बाएँ हाथ के स्पिनर तिलक राज के ओवर में यह कारनामा किया। उन्होंने इसी मैच में प्रथम श्रेणी क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक भी लगाया। इसी के साथ शास्त्री 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले विश्व के दूसरे बल्लेबाज बन गए।


3. हर्शल गिब्स – दक्षिण अफ्रीका, 2007
दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने यह कारनामा 2007 के वर्ल्ड कप में सेंट किट्स के मैदान पर नीदरलैंडस के डेन वेन बंज के ओवर में किया था। इसी के साथ गिब्स ऐसा करने वाले तीसरे और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के पहले बल्लेबाज बन गए। इस पारी से हर्शल गिब्स ने चेरिटी के लिए 1 मिलियन यूएस डॉलर जोड़े, जो कि एक प्रतियोगिता के तहत स्पॉन्सर - जॉनी वॉकर दे रहा था।

4. युवराज सिंह – भारत, 2007
भारत के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह ने पहले टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ ये कारनामा अंजाम दिया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 6 लगातार छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। युवराज पहले ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होने एक तेज गेंदबाज को लगातार 6 छक्के लगाए। इससे पहले जिन भी बल्लेबाजों ने ये मुकाम हासिल किया था उन्होने स्पिन गेंदबाजों को निशाना बनाया था, लेकिन युवराज ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज को 6 लगातार छक्के जड़ कर ये मुकाम हासिल किया था।

5. एलेक्स हेल्स – नॉटिंघमशायर, 2015
इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने नाटिंघमशायर के लिए खेलते हुए वारविकशायर के खिलाफ ये रिकॉर्ड अपने नाम किया, लेकिन हेल्स ने ये कारनामा एक ओवर की बजाय दो ओवरों में किया। हेल्स ने पारी के 11वें ओवर की चौथी, पांचवी और छठी गेंद पर तीन लगातार छक्के लगाए। इसके बाद अगले ओवर की दूसरी गेंद पर जब उन्हे स्ट्राइक मिली तो उन्होने तीन लगातार छक्के और लगाए। इस तरह उन्होने दो ओवरों में लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा अंजाम दिया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!