Latest News

लंदन : पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे अपने कूल्हे की चोट से नहीं उबर पाने के कारण वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन से हट गए हैं। ऑस्ट्रेलिया ओपन की शुरुआत 15 जनवरी से होगी।  30 वर्षीय मरे इस चोट के कारण लगभग छह महीने से एक्शन से बाहर चल रहे हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन में पांच बार उप विजेता रह चुके मरे ने पिछली जुलाई में विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में अमेरिका के सैम क्वेरी से हारने के बाद कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है। मरे के हटने की टूर्नामेंट आयोजकों ने पुष्टि करते हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन के ट््िवटर अकाउंट पर मरे का बयान भी प्रकशित किया है। 

एंडी मरे ने अपने बयान में कहा ,Þमुझे बड़े दुख के साथ यह कहना पड़ रहा है कि मैं इस साल मेलबोर्न में नहीं खेल पाऊंगा, क्योंकि मैं अभी प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार नहीं हूं। मैं मेरे प्रति समर्थन के लिए मिले सभी संदेशों के लिए आभारी हूं और उम्मीद है कि मैं जल्द ही कोर्ट पर लौटूंगा। ब्रिटेन के 30 वर्षीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से अपने देश लंदन वापस जाएंगे। दरअसल मरे को करीब एक साल पहले हिप इंजरी आ गई थी। इसके बाद से ही मरे इस चोट से उबरने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। 

तीन बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन और ओलम्पिक चैंपियन मरे ने पिछले सप्ताह अबू धाबी में एक सेट का प्रदर्शनी मैच खेला था जिसमें वह स्पेन के रोबर्टो बतिस्ता अगुत से हार गए थे। उन्होंने नवंबर में स्कॉटलैंड में रोजर फेडरर से एक चैरिटी प्रदर्शनी मैच भी खेला था। उनके ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की संभावना तभी धूमिल हो गई थी जब वह इस सप्ताह के ब्रिस्बेन अभ्यास टूर्नामेंट से हट गए थे। मरे विश्व रैंकिंग में अब 16वें स्थान पर खिसक चुके हैं और उन्हें जल्द फैसला करना है कि उन्हें सर्जरी की जरूरत है या नहीं।

मरे का हटना ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों के लिए दूसरा झटका है। इससे पहले जापान के केई निशिकोरी कलाई की चोट के कारण टूर्नामेंट से हट चुके हैं। विश्व के नंबर एक खिलाडी स्पेन के राफेल नडाल और यहां छह बार विजेता रह चुके सर्बिया के नोवाक जोकोविच भी टूर्नामेंट में खेलने के लिए अपनी फिटनेस से जूझ रहे हैं हालांकि ऑस्ट्रेलियन ओपन के टूर्नामेंट निदेशक क्रैग टिली को उम्मीद है कि जोकोविच अपनी कोहनी और नडाल अपने घुटने की चोट से उबर जाएंगे।