Sports
नयी दिल्ली, 27 नवंबर (भाषा) खेल मंत्रालय ने आठ पैरा एथलीटों को ‘टारगेट ओलंपिक पोडियम’ (टॉप्स) योजना में शामिल किया है । इनमें से चार एथलीट तोक्यो पैरालम्पिक के लिये क्वालीफाई कर चुके हैं ।

मंत्रालय के मिशन ओलंपिक प्रकोष्ठ ने गुरूवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया । ये आठ खिलाड़ी एथलेटिक्स, निशानेबाजी, बैडमिंटन और टेबल टेनिस के हैं ।

पैरा एथलेटिक्स में विनोद कुमार और अजीत कुमार पांचाल (पुरूष चक्काफेंक) और प्रवीण कुमार (पुरूष ऊंचीकूद) को शामिल किया गया है जबकि वीरेंदर धनकर (पुरूष शॉटपुट) और जयंती बहेड़ा (महिला 400 मीटर) को बाहर कर दिया गया है ।
विनोद और प्रवीण तोक्यो पैरालम्पिक के लिये क्वालीफाई कर चुके हैं ।

पैरा बैडमिंटन में महिला युगल खिलाड़ी पारूल परमार और पलक कोहली को योजना में शामिल किया गया है । ये विश्व रैंकिंग में पांचवें नंबर पर हैं ।

तोक्यो पैरालम्पिक के लिये क्वालीफाई कर चुके सिद्धार्थ बाबू (पुरूषों की 50 मीटर राइफल प्रोन) और रूबिना फ्रांसिस (महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल) को योजना में शामिल किया गया है जबकि दीपेंदर (पुरूषों की दस मीटर एयर पिस्टल) को बाहर कर दिया गया है ।

पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल को इसमें शामिल किया गया है । वह पैरालम्पिक में पैरा टेबल टेनिस में भाग लेने वाली पहली भारतीय होंगी ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।