Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को क्रिकेट के महानतम सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। अपने खेल के दिनों में उन्होंने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली से विश्व स्तर पर क्रिकेट प्रेमियों का मनोरंजन किया, उनका लक्ष्य हमेशा गेंद को स्टेडियम के बाहर भेजना था। उन्होंने निस्संदेह सभी प्रारूपों में कई उल्लेखनीय प्रदर्शन किए। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय इस पूर्व क्रिकेटर ने सोशल मीडिया पर फोटो शेयर की है जिसमें उन्होंने अपने बल्ले दिखाए हैं। 

इंस्टाग्राम पर बल्लों की फोटो शेयर करेत हुए 44 वर्षीय ने लिखा, बैट में दम है- 309, 319 , 219, 119 , 254, प्यारे साथी, 293 वाला गुम हो गया। उन्होंने 2009 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ अपनी प्रसिद्ध 293 रन की पारी खेली थी। विशेष रूप से वीरू 2004 में मुल्तान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ 309 रनों की पारी के साथ टेस्ट मैचों में तिहरा शतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने। इसके अलावा वह खेल के सबसे लंबे प्रारूप में दो तिहरे शतक अपने नाम करने वाले एकमात्र भारतीय हैं। 

दिलचस्प बात यह है कि अगर सहवाग 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 300 रन का आंकड़ा पार कर लेते तो वह तीन तिहरे शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते। हालांकि वह केवल सात रन से रह गए और 293 रन पर आउट हो गए। इस चूके हुए अवसर ने उन्हें रिकॉर्ड स्थापित करने से रोक दिया। इस साल की शुरुआत में 'द रणवीर शो' के एक एपिसोड के दौरान, सहवाग ने खुलासा किया कि सचिन तेंदुलकर मैच में तिहरा शतक बनाने पर पूर्व बल्लेबाज के किसी भी अनुरोध को पूरा करने के लिए सहमत हुए थे। 

विशेष रूप से सहवाग का दूसरा तिहरा शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आया जहां उन्होंने 2008 में चेन्नई में प्रोटियाज के खिलाफ 319 रनों की सनसनीखेज पारी खेली थी। यह आक्रामक पारी आज भी टेस्ट क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड रखती है।